केंद्र सरकार का निर्णय: बीएसएफ-सीआईएसएफ में पूर्व अग्निवीरों को मिलेगा 10% आरक्षण, आयु में भी छूट

केंद्र सरकार का निर्णय: बीएसएफ-सीआईएसएफ में पूर्व अग्निवीरों को मिलेगा 10% आरक्षण, आयु में भी छूट

प्रेषित समय :19:32:48 PM / Wed, Jul 24th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. केंद्र की मोदी सरकार ने अग्निवीरों को लेकर बड़ा ऐलान किया. सीआईएसएफ और बीएसएफ में पूर्व अग्निवीरों को 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा. साथ ही उन्हें फिजिकल टेस्ट और आयु में भी छूट मिलेगी. इसे लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है.

गृह मंत्रालय द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार, सीआईएसएफ पूर्व अग्निवीरों को फोर्स में शामिल करने के लिए तैयार है. इसे लेकर सीआईएसएफ के महानिदेशक ने कहा कि पूर्व अग्निवीरों को कांस्टेबल के पदों पर 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा. साथ ही उन्हें आयु और शारीरिक दक्षता परीक्षा में भी छूट मिलेगी.

गृह मंत्रालय ने बताया कि पीएम मोदी के नेतृत्व और गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में लिए गए इस फैसले का उद्देश्य अर्धसैनिक बल को मजबूत करना है. बीएसएफ के महानिदेशक ने नई नीति के बारे में जानकारी देते हुए पूर्व अग्निवीरों के अनुभव और प्रशिक्षण से बल में लाए गए महत्व पर प्रकाश डाला.

इसे लेकर बीएसएफ के प्रवक्ता का कहना है कि चार साल की कठिन परिश्रम के बाद अग्निवीर तैयार होते हैं. ऐसे में बीएसएफ को ट्रेंड जवान मिल रहे हैं. सिर्फ थोड़ी से ट्रेनिंग के बाद इन्हें मोर्चे पर तैनात किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि पूर्व अग्निवीरों को बीएसएफ में 10 फीसदी रिजर्वेशन और उम्र में छूट मिलेगी. एसएसबी के डीजी दलजीत सिंह ने कहा कि बीएसएफ ने कांस्टेबल के 10 प्रतिशत पद पूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित किए हैं. पहले बैच को आयु में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी, उनका किसी भी तरह फिजिकल टेस्ट नहीं होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ का अग्निवीर जयपुर से लापता, अधिकारियों ने परिजनों से कहा दीवार फांदकर भाग गया, नहीं मिलेगी डिटेल

गृह-मंत्रालय ने की घोषणा: CISF भर्ती में अग्निवीरों को मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण

राहुल गांधी का अग्निवीर विवाद के बीच फिर हमला, कहा- बीमा राशि और मुआवजा दोनों अलग-अलग

सेना ने की अग्निपथ योजना की समीक्षा, अग्निवीरों के लिए की ये सिफारिशें, एनडीए सहयोगियों ने जताई थी चिंता

अग्निवीर योजना को लेकर राहुल गांधी ने फिर सरकार को घेरा, कहा- हटा देंगे इसको