सुनीता विलियम्स पृथ्वी पर कब वापस लौटेंगी, नासा ने जारी किया नया अपडेट

सुनीता विलियम्स पृथ्वी पर कब वापस लौटेंगी, नासा ने जारी किया नया अपडेट

प्रेषित समय :15:33:13 PM / Fri, Jul 26th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

वाशिंगटन. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों (सुनीता विलियम्स और उनके सहयोगी बुच विल्मोर) को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से वापस आने में एक महीने से अधिक की पहले ही देरी हो चुकी है और उनके बोइंग कैप्सूल में आई दिक्कतों को इंजीनियर के दूर करने तक वे आईएसएस पर ही रहेंगे. जुलाई महीने में भी दोनों पृथ्वी पर वापस नहीं आ पाएंगे. यह जानकारी अधिकारियों ने दी है.

टेस्ट पायलट बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स को अंतरिक्ष प्रयोगशाला में लगभग एक सप्ताह रहना था और जून के मध्य में वापस लौटना था, लेकिन बोइंग के नये स्टारलाइनर कैप्सूल में थ्रस्टर में गड़बड़ी आने और हीलियम के रिसाव के कारण नासा और बोइंग को उन्हें अधिक समय तक वहां रोकना पड़ा. नासा के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम प्रबंधक स्टीव स्टिच ने कहा कि मिशन प्रबंधक वापसी की तारीख की घोषणा करने के लिए तैयार नहीं हैं.

इंजीनियरों ने पिछले सप्ताह न्यू मैक्सिको के रेगिस्तान में एक स्पेयर थ्रस्टर पर परीक्षण पूरा किया ताकि यह पता लगाया जा सके कि डॉकिंग के दौरान क्या गलत हुआ और पृथ्वी पर वापसी की यात्रा की तैयारी की जा सके. रवानगी के एक दिन बाद छह जून को कैप्सूल के अंतरिक्ष स्टेशन के पास पहुंचने पर पांच थ्रस्टर में गड़बड़ी आ गई. तब से चार को फिर से चालू किया जा चुका है.

स्पेस शटल के सेवा से हटने के बाद नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों की अंतरिक्ष स्टेशन पर आवाजाही के लिए निजी कंपनियों को काम पर रखा है, जिसके लिए बोइंग और स्पेसएक्स को अरबों डॉलर का भुगतान किया गया है. यह बोइंग की पहली परीक्षण उड़ान थी जिसमें चालक दल सवार था. स्पेसएक्स 2020 से मानव को अंतरिक्ष में ले जा रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

प्लास्टिक फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 23 दमकल मौके पर पहुंची, दिल्ली के नरेला की घटना

सुप्रीम कोर्ट में नीट परीक्षा मामला, आईआईटी दिल्ली के विशेषज्ञों से मांगी गई राय, मंगलवार को फिर सुनवाई!

शंभू बॉर्डर खुलते ही करेंगे किसान दिल्ली कूच, धरने के लिए मांगा जंतर-मंतर या रामलीला मैदान

#CourtNews दिल्ली हाईकोर्ट में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पायलट हाइब्रिड कोर्ट रूम का उद्घाटन!

किसान संगठनों की शंभू बॉर्डर पर मीटिंग, दिल्ली कूच के लिए तैयार करेंगे अगली रणनीति