चाय-कॉफी पीने का सबसे खराब समय, आप भी पीते हैं चाय तो बिगड़ सकता है पाचन तंत्र

चाय-कॉफी पीने का सबसे खराब समय, आप भी पीते हैं चाय तो बिगड़ सकता है पाचन तंत्र

प्रेषित समय :11:47:18 AM / Sat, Jul 27th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

दिन की शुरुआत एक कप चाय की प्याली से अधिकतर लोग करना पसंद करते हैं. बिस्तर पर बैठे-बैठे ही खाली पेट चाय या कॉफी पी लेते हैं. चाय की लत ऐसी होती है कि सुबह एक कप जब तक पीने को मिल न जाए मूड फ्रेश नहीं होता है. ऐसा लगता है शरीर में एनर्जी नहीं आई. कुछ लोगों को तो बिना चाय पिए सिरदर्द होने लगता है. हालांकि, चाय या कॉफी कभी भी, किसी समय भी पीना सेहत के लिए ठीक नहीं है. आयुर्वेद की एक्सपर्ट डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें वे बताती हैं कि 73 प्रतिशत लोग सुबह के समय कॉफी तो 64 प्रतिशत लोग अपने दिन की शुरुआत चाय से करते हैं. यदि आप भी सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं तो फिर जान लें ऐसा करने के नुकसान.

किस समय चाय-कॉफी पीना नुकसानदायक

1. सबसे पहले सुबह में चाय पीना- खाली पेट उठते ही चाय या कॉफी पीना सेहत के लिए ठीक नहीं. इससे शरीर में कॉर्टिसोल का निर्माण प्रभावित हो सकता है. ये एक मुख्य स्ट्रेस हॉर्मोन है. इससे आपको अधिक उदासी, चिंता महसूस हो सकती है.

2. भोजन के साथ चाय/कॉफी लेना- चाय और कॉफी नेचर में एसिडिक यानी अम्लीय होती है जो पाचन प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती है. यदि आप भोजन में प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो चाय से निकलने वाला एसिड प्रोटीन सामग्री को सख्त कर देगा, जिससे इसे पचाना मुश्किल हो जाएगा. भोजन के तुरंत बाद चाय पीने से शरीर द्वारा आयरन के अवशोषण में भी बाधा आती है. भोजन से एक घंटा पहले और बाद में चाय पीने से भी बचें.

3. शाम को 4 बजे के बाद: चिकित्सा विज्ञान के अनुसार, यदि सोने से 10 घंटे पहले (बेडटाइम) या कम से कम 6 घंटे पहले कैफीन से परहेज किया जाए तो कैफीन का सेहत पर अधिक नुकसान नहीं होता. इससे अच्छी नींद आती है. बेहतर लिवर डिटॉक्स होता है. साथ ही कोर्टिसोल को कम करने और स्वस्थ पाचन में मदद करता है. इन तीन बातों को ध्यान में रखकर आप चाय या कॉफी पिएंगे तो नुकसान कम होगा.

 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

POCO ने लॉन्च किया अपने इस फोन का Deadpool एडिशन

पुदीना छोले

चटाई पर सो रही थीं टीचर, नन्हीं बच्चियां पंखे से देती रहीं हवा, वीडियो हुआ वायरल तो मामले की जांच शुरू

पेरिस ओलंपिक के ओपनिंग सेरेमनी में लेडी गागा ने बिखेरा जलवा