एमपी: इस सूखे जिले में बारिश के लिए टोटका, गधा-गधी की कराई गई शादी

एमपी: इस सूखे जिले में बारिश के लिए टोटका, गधा-गधी की कराई गई शादी

प्रेषित समय :16:25:03 PM / Sun, Jul 28th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

भोपाल. मध्य प्रदेश के एक हिस्से में जोरदार बारिश हो रही है. वहीं, कई इलाके ऐसे हैं, जहां लोग बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे हैं. बारिश के लिए इन इलाकों के लोगों ने अब टोटके करने शुरू कर दिए हैं. छतरपुर में लोगों ने बारिश के लिए तो गधा-गधी की शादी तक करा दी.

छतरपुर के प्रमुख बाजार में रविवार को एक अलग ही नजारा देखने को मिला, यहां के लोगों ने गधा-गधी की शादी कराई. इस दौरान लोगों ने बैंड-बाजा बजाया, मिठाइयां बांटी और जमकर नाचे. इस कार्यक्रम में बड़ी तादाद में स्थानीय लोग शामिल हुए. लोगों ने इंद्र देवता से बारिश की कामना की. शादी से पहले गधा और गधी को सजाया गया, उनके गले में मालाएं डाली गई.

स्थानीय नागरिक लालचंद ने कहा कि हमारे यहां मान्यता है कि अगर गधा और गधी की शादी कराई दी जाए तो इंद्र देवता प्रसन्न हो जाते हैं और अच्छी बारिश होती है. छतरपुर में अब तक बारिश नहीं हुई है, आम लोग परेशान हैं. खेती-किसानी का काम प्रभावित हो रहा है. उन्होंने कहा कि आमजन की परेशानी खत्म हो इसलिए यह टोटका किया गया है.

छतरपुर बुंदेलखंड क्षेत्र में आता है, यहां पानी की समस्या रहती है. इस बार भी यहां के कई क्षेत्रों में बारिश नहीं हुई है, जिसके चलते स्थानीय लोग परेशान हैं. उल्लेखनीय है कि प्रदेश के बड़े हिस्से में बीते 4 से 5 दिनों से रुक-रुककर तेज बारिश हो रही है. इसके चलते आम जनजीवन भी बुरी तरह प्रभावित है. नदी-नाले का जलस्तर बढ़ गया है. बांधों के भी जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अब तो कई बांध के गेट भी खोलने पड़े हैं. इतना ही नहीं निचली बस्तियों में भी पानी भर गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP: भोपाल के थाने में सुंदरकांड पाठ पर हंगामा, कांग्रेस नेताओं ने बताया गैरकानूनी, टीआई को नोटिस जारी

WCR महाप्रबंधक ने किया भोपाल स्टेशन का निरीक्षण, यात्रियों से संवाद कर लिया फीडबैक

MP: भोपाल के युवक उत्तराखंड में गिरफ्तार, केमिकल डिवाइस मिली, करोड़ों रुपए में होना थी डील, दिल्ली-यूपी के भी 3 संदिग्ध पकड़े गए

Rail News: निजामुद्दीन से सिंगरौली एवं सिंगरौली से भोपाल ट्रेनें रहेगी निरस्त

भोपाल-दुर्ग अमरकंटक एक्सप्रेस के दो एसी कोच में लगी आग, मचा हड़कम्प, मंडीदीप के समीप घटना