WCR महाप्रबंधक ने किया भोपाल स्टेशन का निरीक्षण, यात्रियों से संवाद कर लिया फीडबैक

WCR महाप्रबंधक ने किया भोपाल स्टेशन का निरीक्षण, यात्रियों से संवाद कर लिया फीडबैक

प्रेषित समय :19:28:54 PM / Tue, Jul 16th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेल की महाप्रबंधक श्रीमती शोभना बंदोपाध्याय ने लगातार दूसरे दिन मंगलवार 16 जुलाई को भोपाल रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने विभिन्न सुविधाओं और विकास कार्यों का जायजा लिया.

महाप्रबंधक ने भोपाल रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, खानपान यूनिटों, आरक्षण कार्यालयों, बुकिंग कार्यालयों, यात्री प्रतीक्षालयों, प्लेटफॉर्मों एवं सर्कुलेटिंग एरिया, फुट ओवर ब्रिज का सघन निरीक्षण किया साथ ही स्टेशन पर चल रहे निर्माण कार्यों की जानकारी ली एवं कार्य की प्रगति की समीक्षा की. उन्होंने स्टेशन पर अधिकारिीयों को सफाई व्यवस्था में आवश्यक सुधार हेतु निर्देश दिए.

निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने भोपाल स्टेशन प्लेटफार्म नंबर 1 पर स्थित स्टॉल का निरीक्षण किया. इसके बाद उन्होंने टिकट बुकिंग काउंटर का दौरा कर डिजिटल क्तक्र कोड स्कैन प्रणाली का अवलोकन किया, जो पश्चिम मध्य रेलवे में अपनी तरह की पहली नवाचार है. इसके बाद, श्रीमती बंदोपाध्याय ने स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का निरीक्षण किया, जिसमें एस्केलेटर, फुटओवर ब्रिज, बुकिंग ऑफिस, प्रतीक्षालय एवं लाउंज शामिल थे. महाप्रबंधक ने यात्रियों से संवाद किया और यात्री सुविधाओं के सम्बन्ध में फीडबैक लिया. उन्होंने स्टॉल, प्लेटफार्म, प्रतीक्षालयों और रेलवे ट्रैक की सफाई व्यवस्था की भी जांच की.

महाप्रबंधक ने भोपाल स्टेशन पर चल रहे पुनर्विकास कार्यों के मॉडल एवं ले-आउट प्लान का अवलोकन किया. निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों द्वारा स्टेशन पर हो रहे आधारभूत संरचनाओं के कार्यों से मंडल रेल प्रबंधक को अवगत कराया गया.  महाप्रबंधक ने लाउंज, पॉड कॉन्सेप्ट रिटायरिंग रूम एवं रूफटॉप कैफे आदि निर्माणाधीन कार्यों का भी जायजा लिया. इसके अलावा, उन्होंने पार्सल ऑफिस का निरीक्षण कर पार्सल बुकिंग और पार्सल प्रबंधन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली.

   रेल अधिकारियों ने एकीकृत ड्राइवर एवं गार्ड क्रू लॉबी का निरीक्षण किया, जिसमें लोको पायलट, सहायक लोको पायलट, ट्रेन परिचालन से जुड़े रेलकर्मियों, ट्रेन मैनेजर एवं संरक्षा से संबंधित रेलकर्मियों से सीधा संवाद किया. उन्होंने संरक्षा रजिस्टर एवं यार्ड ले-आउट्स का गहनता से जांच की और लॉबी में संरक्षा संबंधी कार्य प्रणाली के विषय पर चर्चा कर जानकारी ली. उन्होंने कर्मचारियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया तथा ट्रेन संचालन से जुड़े कार्यों, सुरक्षा एवं संरक्षा नियमों के बारे में पूछताछ की. महाप्रबंधक ने कर्मचारियों को प्रेरित करते हुए उनकी समस्याओं के समाधान के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त की और स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में सुधार के लिए आवश्यक निर्देश दिए.

   निरीक्षण के दौरान मंडल रेल प्रबंधक देवाशीष त्रिपाठी, अपर मंडल रेल प्रबंधक, प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक, प्रमुख मुख्य इंजीनियर, मुख्य परियोजना प्रबंधक/गति शक्ति यूनिट, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, वरिष्ठ मंडल विद्युत् इंजीनियर (कर्षण परिचालन), वरिष्ठ मंडल संकेत एवं दूर संचार अभियंता (समन्वय), वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता (सामान्य), मंडल वाणिज्य प्रबंधक, सहायक वाणिज्य प्रबंधक सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पुरानी पेंशन की मांग पर WCREU ने पूरे कोटा मंडल में जोरदार विरोध प्रदर्शन, रेल हड़ताल की चेतावनी

लोकसभा अध्यक्ष का एचएमएस, WCREU ने किया सम्मान, काम. गालव ने मजदूरों की समस्याओं से कराया अवगत

WCREU के बैनर तले रेल कर्मचारियों का धरना, दी चेतावनी मांगें नहीं मानी तो आर पार का होगा संघर्ष, यह है कर्मचारियों की मांग

रेलवे सोसायटी चुनाव में एकतरफा जीत से WCREU की जिम्मेदारी और बढ़ी, हमें सेवा की राजनीति पर भरोसा : का. मुकेश गालव

WCREU के दबाव में रेल प्रशासन ने मानी मांग, एलडीसीई कोटा के तहत C&W के 70 कर्मचारियों के आवेदन अग्रेषित होंगे

रेलवे सोसायटी की सभी 29 सीटेें जीतने पर WCREU महामंत्री का. मुकेश गालव के जबलपुर आगमन पर भव्य स्वागत

WCREU के नेतृत्व में हजारों Track मेन्टेनरों ने किया विशाल विरोध प्रदर्शन