अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 3 अगस्त, 2024 तक का साप्ताहिक भविष्य

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 3 अगस्त, 2024 तक का साप्ताहिक भविष्य

प्रेषित समय :23:49:17 PM / Mon, Jul 29th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)?
अंक ज्योतिष साप्ताहिक भविष्यफल जानने के लिए अंक ज्योतिष मूलांक का बड़ा महत्व है. मूलांक जातक के जीवन का महत्वपूर्ण अंक माना गया है. आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख़ को होता है, उसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वह आपका मूलांक कहलाता है. मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कोई भी हो सकता है, उदाहरणस्वरूप- आपका जन्म किसी महीने की 11 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 1+1 यानी 2 होगा. 
इसी प्रकार किसी भी महीने की 1 तारीख़ से लेकर 31 तारीख़ तक जन्मे लोगों के लिए 1 से 9 तक के मूलांकों की गणना की जाती है.
अंक ज्योतिष का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि सभी अंकों का हमारे जन्म की तारीख़ से संबंध होता है.  हर व्यक्ति की जन्म तिथि के हिसाब से उसका एक मूलांक निर्धारित होता है और ये सभी अंक अलग-अलग ग्रहों द्वारा शासित होते हैं.
जैसे कि मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है. चंद्रमा मूलांक 2 का स्वामी है. अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है. अंक 5 बुध ग्रह के अधीन है. 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है. शनि देव को अंक 8 का स्वामी माना गया है. अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं.

मूलांक 1
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 1 के जातकों में प्रशासनिक क्षमताएं पाई जाती हैं और इन गुणों की वजह से यह शीर्ष पर पहुंचने में सक्षम होते हैं.
प्रेम जीवन: प्रेम जीवन की बात करें, तो यह जातक इस सप्ताह अपने पार्टनर के प्रति बेहद ईमानदार रहेंगे और आप रिश्ते को मधुर बनाए रखने में सक्षम होंगे.
शिक्षा: इस मूलांक के जो छात्र मैनेजमेंट स्टडीज, फाइनेंसियल एकाउंटिंग आदि की पढ़ाई कर रहे हैं, वह इन सब्जेक्ट्स में अच्छा करेंगे.
पेशेवर जीवन: अगर आप नौकरी करते हैं, तो इस सप्ताह आप सफलता की कहानियां लिखने में सक्षम होंगे और साथ ही, अन्य सुविधाएं आपको मिल सकती हैं.
स्वास्थ्य: इस हफ्ते आपको कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या परेशान नहीं करेगी. लेकिन, इन जातकों को सिरदर्द और त्वचा में जलन की शिकायत रह सकती है. 
उपाय: रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा करें.
मूलांक 2
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 2 के जातक अक्सर अपने दोस्तों, करीबियों और परिवार के सदस्यों के साथ बहस या विवाद में पड़कर अपनी समस्याओं एवं परेशानियों को बढ़ाने का काम कर सकते हैं.
प्रेम जीवन: इस मूलांक के जातकों का पार्टनर के साथ रिश्ता मिठास से भरा रहेगा और ऐसे में, आप दोनों के बीच खुशियां बने रहने की संभावना है. 
शिक्षा: इस सप्ताह मूलांक 2 के छात्र जो केमिकल इंजीनियरिंग, मरीन इंजीनियरिंग जैसे विषयों की पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें इन सब्जेक्ट्स में सफलता मिल सकती हैं.
पेशेवर जीवन: पेशेवर जीवन को देखें, तो जो जातक नौकरी करते हैं,उन्हें बहुत सावधानी से योजना का निर्माण करते हुए काम को करने की सलाह दी जाती है. 
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य की दृष्टि से, इस सप्ताह आपको कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या परेशान नहीं करेगी और आप उत्तम सेहत का आनंद लेते हुए दिखाई देंगे.
उपाय: प्रतिदिन “ॐ शिव ॐ शिव ॐ” का 11 बार जाप करें.
मूलांक 3
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 3 के अंतर्गत जन्म लेने वाले जातक सामान्य रूप से खुले विचारों वाले होते हैं. यह धार्मिक प्रवृत्ति के होते हैं और किसी भी परिस्थिति या बात को आसानी से स्वीकार कर लेते हैं.
प्रेम जीवन: संभव है कि इस सप्ताह आप पार्टनर के साथ मधुर संबंध बनाए रखने में असफल रह सकते हैं क्योंकि आप दोनों के बीच अहंकार से जुड़ी समस्याएं जन्म ले सकती हैं. 
शिक्षा: शिक्षा के क्षेत्र में आपका ध्यान पढ़ाई से भटक सकता है जिसकी वजह तनाव होने की आशंका है. 
पेशेवर जीवन: इस अवधि में आप पर नौकरी का दबाव हो सकता है जिसके चलते आप सफलता पाने में पीछे रह सकते हैं.
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य को देखें, तो इन जातकों को असमय भोजन करने की वजह से पेट संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आपको अपने खान-पान का बहुत ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. 
उपाय: बृहस्पतिवार के दिन गुरु ग्रह के लिए यज्ञ/हवन करें.
मूलांक 4
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 4 वाले स्वभाव से बहुत जुनूनी होते हैं और इस वजह से सफलता पाने के अनेक अवसर इनके हाथ से निकल जाते हैं.
प्रेम जीवन: प्रेम जीवन की बात करें, तो आपके और पार्टनर के विचारों में अंतर देखने को मिल सकता है क्योंकि आपके मन में बेकार की इच्छाएं हो सकती हैं.
शिक्षा: मूलांक 4 के जातकों में एकाग्रता की कमी देखने को मिल सकती है जिसकी वजह से आप उच्च अंक हासिल करने में पीछे रह सकते हैं.
पेशेवर जीवन: करियर के क्षेत्र में इस मूलांक के जातक नौकरी में सहकर्मियों से आगे निकलने में असफल रह सकते हैं और इसकी वजह से आपके प्रदर्शन में गिरावट आ सकती है.
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के लिहाज़ से, आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमज़ोर होने की वजह से आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं. 
उपाय: प्रतिदिन “ॐ दुर्गाय नमः” का 22 बार जाप करें.
मूलांक 5
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 5 के तहत पैदा होने लोग तेज़ी से अपनी बुद्धि का विकास करते हैं. इन जातकों की रुचि नई-नई चीज़ें सीखने में होती है. साथ ही, यह व्यापार में भी दिलचस्पी रखते हैं.
प्रेम जीवन: रिलेशनशिप की बात करें, तो यह लोग रिश्ते में पार्टनर के साथ ईमानदार होंगे और इस वजह से आपका रिश्ता साथी के साथ मज़बूत होगा.
शिक्षा: शिक्षा के क्षेत्र में मूलांक 5 के जातक पढ़ाई-लिखाई में काफ़ी तेज़ होंगे और साथ ही, यह प्रोफेशनल स्टडीज में विशेषज्ञता हासिल करेंगे.
पेशेवर जीवन: इस सप्ताह आप नौकरी में तरक्की प्राप्त करेंगे और इसके परिणामस्वरूप, इनके प्रमोशन के योग बनेंगे. 
स्वास्थ्य: मूलांक 5 वाले इस हफ्ते उत्साह और ऊर्जा से भरे रहेंगे जिसके चलते आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा.
उपाय: प्रतिदिन “ॐ नमो नारायण” का 41 बार जाप करें.
मूलांक 6
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 6 के अंतर्गत जन्म लेने वालों को ट्रेवल के माध्यम से सकारात्मक परिणामों की प्राप्ति होगी. साथ ही, धन कमाने की दृष्टि से यह सप्ताह फलदायी रहेगा और ऐसे में, आप पैसों की बचत भी कर सकेंगे.  
प्रेम जीवन: प्रेम जीवन में इस सप्ताह आप पार्टनर के साथ रिश्ते में खुश और संतुष्ट दिखाई देंगे.
शिक्षा: शिक्षा के क्षेत्र में मूलांक 6 के जातक कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, सॉफ्टवेयर जैसे विषयों में विशेषज्ञता हासिल करने में सक्षम होंगे और इसके परिणामस्वरूप, आप साथी छात्रों के लिए मिसाल बनकर उभरेंगे.
पेशेवर जीवन: करियर में आपको नौकरी के नए अवसर प्राप्त होंगे जो कि आपकी रुचि के अनुसार होंगे. 
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य की दृष्टि से, यह सप्ताह मूलांक 6 वालों के लिए उत्तम रहेगा और आपका हंसमुख रवैया आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. 
उपाय: प्रतिदिन “ॐ भैरवाय नमः” का 33 बार जाप करें.
मूलांक 7 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 7 के जातकों के भीतर आकर्षण की कमी नज़र आ सकती है और इसकी वजह से आपको इस सप्ताह स्थिरता पाने में समस्या का सामना करना पड़ सकता है.
प्रेम जीवन: इस सप्ताह मूलांक 7 के जातक पार्टनर के साथ रिश्ते का आनंद लेने में परेशानी का अनुभव कर सकते हैं जिसका कारण घर-परिवार में चल रही समस्याएं हो सकती हैं और ऐसे में, आपका रिश्ता प्रभावित हो सकता है.
शिक्षा: इस मूलांक के छात्रों के लिए यह सप्ताह ज्यादा ख़ास नहीं रहने की आशंका है, विशेष रूप से उनके लिए जो मिस्टिक्स, फिलॉसोफी और सोशियोलॉजी की पढ़ाई कर रहे हैं.
पेशेवर जीवन: करियर की बात करें, तो यह सप्ताह काम में सकारात्मक परिणाम पाने की दृष्टि से आपके लिए औसत रह सकता है.
स्वास्थ्य: इस सप्ताह आपको किसी एलर्जी की वजह से त्वचा में जलन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.
उपाय: मंगलवार के दिन केतु के लिए यज्ञ/हवन करें.
मूलांक 8 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 8 के जातक इस सप्ताह अपना धैर्य खो सकते हैं और ऐसे में, आप सफलता पाने में पीछे रह सकते हैं.
प्रेम जीवन: मूलांक 8 के जातक इस सप्ताह घर-परिवार में चल रहे संपत्ति से जुड़े विवादों को लेकर परेशान नज़र आ सकते हैं.
शिक्षा: इस हफ़्ते शिक्षा के क्षेत्र में आपको मेहनत करने के बावजूद गिरावट देखने को मिल सकती है.
पेशेवर जीवन: अगर आप नौकरी करते हैं, तो आप जो भी काम कर रहे हैं, उसमें सराहना प्राप्त करने में असफल रह सकते हैं और यह बात लगातार आपको परेशान कर सकती है.
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य को देखें, तो इन जातकों को पैरों और जोड़ों में दर्द की समस्या परेशान कर सकती है जिसकी वजह आप पर तनाव का हावी होना हो सकता है.
उपाय: शनिवार के दिन शनि ग्रह के लिए यज्ञ/हवन करें.
मूलांक 9 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 9 के जातक साहस से भरे रहेंगे और ऐसे में, आप कुछ महत्वपूर्ण फैसले ले सकते हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे. 
प्रेम जीवन: आप रिश्ते में पार्टनर के साथ उच्च मूल्यों और सिद्धांतों को बनाए रखने में सक्षम होंगे. इन लोगों को हर कदम पर पार्टनर का साथ मिलेगा.
शिक्षा: शिक्षा के क्षेत्र में मूलांक 9 के जातक जो भी पढ़ेंगे, उसे तेज़ी से याद कर लेंगे. इसके परिणामस्वरूप, आप परीक्षा में अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे.
पेशेवर जीवन: इस मूलांक वाले काम में शानदार प्रदर्शन करेंगे और इसकी बदौलत इन्हें कार्यक्षेत्र में सराहना की प्राप्ति होगी. ऐसे में, आप प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ेंगे और सहकर्मियों की नज़रों में सम्मान प्राप्त करेंगे.
स्वास्थ्य: सेहत की बात करें, तो इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा जिसकी वजह आपके भीतर का उत्साह होगा और आपको किसी बड़ी स्वास्थ्य समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.
उपाय: प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें.

भोज दत्त शर्मा , वैदिक ज्योतिष

Astrology By Bhoj Sharma

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कुंडली के अनुसार साढ़ेसाती या ढैय्या के प्रभाव में बिना किसी कारण कलंक और बदनामी

जन्म कुंडली के अनुसार अष्टम भाव में गुरू का प्रभाव

कुंडली में षोडश वर्ग को समझे फिर देखें फलादेश की सटीकता व सफलता

जन्म कुंडली के सप्तम भाव में सूर्य शनि की युति हो तो दो शादी के योग