हिजबुल्लाह ने इजराइल पर दर्जनों रॉकेट दागे, IDF ने लेबनान में किया हमला

हिजबुल्लाह ने इजराइल पर दर्जनों रॉकेट दागे, IDF ने लेबनान में किया हमला

प्रेषित समय :09:14:09 AM / Fri, Aug 2nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

तेल अबीब। हिजबुल्लाह ने लेबनान से इजराइली क्षेत्र की ओर दर्जनों रॉकेट दागे. इजराइली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने कहा कि इसमें से केवल पांच रॉकेट ही इजराइल में प्रवेश कर सके. हालांकि किसी नुकसान या घायल होने की कोई रिपोर्ट नहीं है. इजराइल की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हिजबुल्लाह ने पश्चिमी गलील पर रॉकेट हमले की जिम्मेदारी ली है, बेरूत में आतंकवादी समूह के सैन्य प्रमुख की हत्या के बाद 48 घंटों से अधिक समय में यह पहला हमला है.

एक बयान में, हिजबुल्लाह ने दावा किया है कि उसने लेबनानी गांव चामा में एक इजराइली हमले के जवाब में उत्तरी सीमा समुदाय मेटज़ुबा पर दर्जनों रॉकेट लॉन्च किए हैं. चामा में हमले में कथित तौर पर चार सीरियाई मारे गए और कई लेबनानी नागरिक घायल हो गए. टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, जवाब में, इजराइली सेना ने दक्षिणी लेबनान के येटर में एक हिजबुल्लाह रॉकेट लॉन्चर पर हमला किया, जिसका इस्तेमाल पश्चिमी गलील में गोलाबारी के लिए किया जा रहा था.

आईडीएफ के अनुसार, हमले में लॉन्च किए गए कई रॉकेटों को हवाई सुरक्षा द्वारा रोक दिया गया, जबकि अन्य ने खुले क्षेत्रों को प्रभावित किया. आईडीएफ का कहना है कि हमले के थोड़ी देर बाद येटर में लॉन्चर पर हमला हो गया. इससे पहले आईडीएफ ने कहा कि उसने खतरों को दूर करने के लिए दक्षिणी लेबनान के रमीश और रामयेह के पास के इलाकों में तोपखाने से गोलाबारी की.

आईडीएफ ने कहा कि पश्चिमी गलील क्षेत्र में 9 बजकर44 मिनट पर सक्रिय किए गए अलर्ट के बाद, लेबनान से आए कई मिसाइलों का पता चला, उनमें से कुछ को रोक दिया गया और बाकी खुले इलाकों में गिर गए, कोई हताहत नहीं हुआ. इसमें कहा गया कि सर्कल को तेजी से बंद करते हुए वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन के लॉन्चर पर हमला किया, जहां से दक्षिणी लेबनान के यतर क्षेत्र से लॉन्च का पता चला था.

इजराइल द्वारा शीर्ष हिजबुल्लाह कमांडर फुआद शुक्र को मारने के बाद क्षेत्र में तनाव और बढ़ गया है, जिसके बारे में उसका कहना है कि यह गोलन हाइट्स में हुए हमले के प्रतिशोध में था, जिसमें 12 बच्चे मारे गए थे. आईडीएफ ने एक बयान में कहा कि सबसे वरिष्ठ हिजबुल्लाह सैन्य कमांडर फुआद शुक्र इजराइली हमले में मारा गया.

इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने यह भी घोषणा की कि हमास के सैन्य विंग कमांडर मोहम्मद दीफ 13 जुलाई को दक्षिणी गाजा पट्टी में हवाई हमले में मारे गए थे. बुधवार को, इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनके देश ने पिछले कुछ दिनों में दुश्मनों को करारा झटका दिया है

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केरल से केदारनाथ तक बारिश से तबाही, वायनाड भूस्खलन में अब तक 293 मौतें

#Shivaratri आज का दिनः शुक्रवार, 2 अगस्त 2024, शिवरात्रि पर मिलेगा आध्यात्मिक प्रकाश!

अगस्त 2024 में 8 बार ग्रहों की स्थिति और दशा में परिवर्तन देखने को मिलेगा

घर के मंदिर में ऐसी चीजें रखने से होता है झगड़ा