केरल से केदारनाथ तक बारिश से तबाही, वायनाड भूस्खलन में अब तक 293 मौतें

केरल से केदारनाथ तक बारिश से तबाही, वायनाड भूस्खलन में अब तक 293 मौतें

प्रेषित समय :09:07:30 AM / Fri, Aug 2nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. देश के कई राज्यों में बारिश कहर बनी हुई है. हिमाचल, उत्तराखंड से लेकर केरल तक बारिश तबाही बनी हुई है. बारिश के बाद केरल के वायनाड में हुईं भूस्खलन की घटनाओं में अभी तक 293 लोगों की मौत हो चुकी है. सैकड़ों लोग लापता हैं. उत्तराखंड में गुरुवार को भारी बारिश की वजह से अब तक 14 लोगों की मौत हो गई है. केदारनाथ यात्रा दो दिन के लिए रोक दी गई है. राज्य में 48 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट है.

हिमाचल प्रदेश में 3 जगह कुल्लू, मंडी और शिमला में बादल फटा है. इसके बाद से 36 लोग लापता हैं. बारिश के चलते मनिकरण भूंतर मार्ग पर सब्जी मंडी में एक इमारत भरभराकर गिर गई. यहां बादल फटने के बाद से स्थिति बेहद चिंताजनक बनी हुई है.

उत्तराखंड में भी बारिश कहर बरपा रही है. केदारनाथ यात्रा रोक दी गई है. भारी बारिश के चलते गौरीकुंड-केदारनाथ का रास्ता 20 से 25 मीटर बह गया. केदारनाथ यात्रा मार्ग से 3300 श्रद्धालुओं को रेस्क्यू किया गया है. इनमें से 700 श्रद्धालुओं को हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू किया गया है. रेस्क्यू के लिए एयर फोर्स का चिनूक, एमआई 17 रवाना किए गए है. 

केरल के वायनाड में लैंडस्लाइड से करीब 4 गांव बह गए. लैंडस्लाइड में मरने वालों की संख्या 293 हो गई हैं. 130 लोग अस्पताल में हैं. लैंडस्लाइड सोमवार देर रात करीब 2 बजे और मंगलवार सुबह 4 बजे के बीच आई. मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा गांवों में भारी तबाही हुई. NDRF और सेना टीम फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है. बुधवार देर रात तक 1592 लोगों का रेस्क्यू किया गया, 3 हजार लोगों को राहत शिविर में भेजा गया है

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अगस्त 2024 में 8 बार ग्रहों की स्थिति और दशा में परिवर्तन देखने को मिलेगा

घर के मंदिर में ऐसी चीजें रखने से होता है झगड़ा

#SupremeCourt आरक्षण के अंदर अलग कोटा, ज्यादा पिछड़ी जातियों के लिए अच्छा फैसला!

#SupremeCourt आरक्षण के अंदर अलग कोटा, ज्यादा पिछड़ी जातियों के लिए अच्छा फैसला!