Jharkhand: विस से भाजपा के 18 विधायक निलंबित, स्पीकर को हटाने की मांग, कहा- निष्पक्ष नहीं है स्पीकर

Jharkhand: विस से भाजपा के 18 विधायक निलंबित, स्पीकर को हटाने की मांग, कहा- निष्पक्ष नहीं है स्पीकर

प्रेषित समय :17:07:23 PM / Fri, Aug 2nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

रांची. भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा के स्पीकर को हटाने की मांग की है. भाजपा ने प्रभारी सचिव को चिट्ठी लिखी है. इस चिट्ठी में मांग विधानसभा की प्रक्रिया और कार्य संचालन के नियम 158 (1) के तहत की गई है. भाजपा के विधायकों ने पत्र के माध्यम से कहा है कि वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष ने अपने पद का विवेकपूर्ण उपयोग नहीं करते हुए भाजपा के 18 विधायकों को हेमंत सरकार के इशारे पर निलंबित किया.

भाजपा ने आरोप लगाया है कि 31 जुलाई 2024 को सदन शुरू होते ही नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी ने युवाओं और संविदाकर्मियों के विषय पर चर्चा करवाने और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जवाब दिलवाने का आग्रह किया था. बावजूद इसके, बिना मुख्यमंत्री का जवाब सुने, विधायकों को निलंबित कर दिया गया.

संसदीय कार्य मंत्री ने नहीं दिया प्रस्ताव

भाजपा ने कहा है कि विधानसभा अध्यक्ष ने अपने पद का निष्पक्ष रूप से उपयोग नहीं किया और मुख्यमंत्री के हित की रक्षा करते हुए झामुमो के विधायक सुदिव्य कुमार द्वारा लाए गए निलंबन प्रस्ताव पर भाजपा विधायकों को निलंबित किया. आमतौर पर इस प्रकार का प्रस्ताव संसदीय कार्य मंत्री द्वारा सदन में लाया जाता है, और उसके पूर्व कार्य मंत्रणा समिति की बैठक होती है, जो इस मामले में नहीं हुआ.

क्या है आरोप

भाजपा ने आरोप लगाया है कि वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष ने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए झामुमो के कार्यकर्ता के रूप में अधिक कार्य किया है. उन्होंने 2024 के लोकसभा चुनाव में झामुमो का झंडा लगाकर झामुमो प्रत्याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार किया. विधानसभा अध्यक्ष ने अपने पद पर रहते हुए लगभग 4 वर्षों तक भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी सहित कई भाजपा विधायकों को पूर्वाग्रह से ग्रसित होकर सदन के अंदर बोलने तक नहीं दिया और कई विधायकों की ध्यानाकर्षण की सूचना को ग्रहण नहीं किया.

भाजपा विधायकों पर झूठा आरोप

भाजपा ने यह भी आरोप लगाया है कि विधानसभा अध्यक्ष ने केंद्र सरकार की आलोचना की और गोड्डा के सांसद के व्यक्तिगत बयान की भी सदन में चर्चा कर झामुमो और कांग्रेस के विधायकों को उकसाया. वहीं अध्यक्ष ने भाजपा विधायकों पर झूठा आरोप लगाया कि उन्होंने महिला और पुरुष मार्शलों के साथ दुर्व्यवहार किया है, जिससे भाजपा विधायकों ने मानहानि का मुकदमा दायर करने की धमकी दी है. भाजपा ने निष्कर्ष निकाला है कि विधानसभा अध्यक्ष अपने संवैधानिक दायित्वों को निभाने में असफल रहे हैं और उन्हें उनके पद से हटाया जाना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड: लातेहार में करंट लगने से पांच कांवड़ियों की मौत, तीन झुलसे

झारखंड: हावड़ा-मुंबई मेल की 18 बोगियां पटरी से उतरीं, 2 की मौत, 20 घायल

दिल्ली: मणिपुर-झारखंड और तेलंगाना समेत 10 राज्यों के बदले राज्यपाल

OMG: झारखंड में महिला की एक ही दिन में 12 डिलीवरी, पुरुष ने भी दिया बच्चे को जन्म, यह है पूरा मामला

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन अब बन गए मंत्री..!

झारखंड : देवघर में तीन मंजिला इमारत हुई जमींदोज, मलबे में दबे कई लोग, बचाव कार्य जारी