सूरत के हीरा कारोबारी ने 50 हजार मजदूरों को अवकाश पर भेजा, वेतन भी देंगे, जानें क्यों लिया निर्णय

सूरत के हीरा कारोबारी ने 50 हजार मजदूरों को अवकाश पर भेजा, वेतन भी देंगे, जानें क्यों लिया निर्णय

प्रेषित समय :15:21:50 PM / Tue, Aug 6th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

सूरत. गुजरात के सूरत में देश की सबसे बड़ी हीरा निर्माता कंपनी किरण जेम्स ने अपने 50 हजार कर्मचारियों को 10 दिन की छुट्टी पर भेज दिया है. कंपनी ने सभी कर्मचारियों को 17 से 27 अगस्त तक छुट्टी पर भेजा है. इस दौरान कंपनी सभी कर्मचारियों को सैलरी भी देगी. कंपनी ने यह फैसला हीरों की गिरती हुई डिमांड को कंट्रोल करने के लिए किया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने कहा कि हीरा उद्योग बुरे दौर से गुजर रहा है और बाजार में पॉलिश किए गए हीरों की मांग भी घट गई है. कंपनी के चेयरमैन वल्लभभाई लखानी ने कहा कि हमने 10 दिन की छुट्टी घोषित की है ताकि हीरों के प्रोडक्शन को कंट्रोल कर सके. उन्होंने कहा कि कंपनी ने इतिहास में पहली बार ऐसा फैसला किया है.

इसलिए की 10 दिन की छुट्टी

बता दें कि दिवाली के दौरान हीरा फैक्ट्रियों में लंबी छुट्टी होती हैं, लेकिन कंपनी मजदूरों को छुट्टी पर भेजकर कंपनी हीरों की डिमांड और कीमत दोनों बढ़ाना चाहती है, ताकि हीरा उद्योग को फायदा मिल सके. मजदूरों को छुट्टी पर भेजने के साथ ही कंपनी 10 दिनों की तनख्वाह भी मजदूरों को देगी.

किरण जेम्स में काम करते हैं 50 हजार मजदूर

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में वल्लभभाई लखानी ने बताया कि मेरी कंपनी में 50 हजार से अधिक हीरा पॉलिश करने वाले काम करते हैं. इनमें से 40 हजार मजदूर प्राकृतिक हीरे काटते और पॉलिश करते हैं, जबकि 10 हजार मजदूर लैब में हीरे डेवलप करने का काम करते हैं. बता दें कि किरण जेम्स अपने आप को हीरों की दुनिया में विश्व की सबसे बेहतरीन कंपनी बताती है.

डिमांड कम होने से घटाना पड़ा उत्पादन

किरण जेम्स सालभर में 17 हजार करोड़ रुपये का कारोबार करती है. ऐसे में ग्लोबल लेवल पर डिमांड घटने के बाद 2024 की दूसरी तिमाही में हीरों का उत्पादन पहली तिमाही की तुलना में 15 प्रतिशत कम हो गया है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मौसम विभाग का यूपी-उत्तराखंड समेत 11 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, गुजरात में बाढ़ के हालात

गुजरात में भारी बारिश के कारण ढहा 3 मंजिला मकान, दादी और दो पोतियों की मौत

IMD ने एमपी, गुजरात सहित अगले 48 घंटों में इन 5 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

गुजरात में चांदीपुरा वायरस ने मचाया हाहाकार, 32 की मौत, जानें क्या है लक्षण और बचाव के तरीके

गुजरात : द्वारका में 24 घंटों में 18 इंच बारिश:निचले इलाके डूबे, एनडीआरएफ की टीम रवाना