IMD ने एमपी, गुजरात सहित अगले 48 घंटों में इन 5 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

IMD ने एमपी, गुजरात सहित अगले 48 घंटों में इन 5 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

प्रेषित समय :18:31:52 PM / Mon, Jul 22nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. देश में मानसून अपना असर दिखा रहा है. मौसम के जानकारों का अनुमान है कि अगले दो से तीन दिनों के बीच कई राज्यों में जोरदार बारिश देखी जा सकती है. मानसून द्रोणिका भी मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही है. इसके अतिरिक्त अलग-अलग स्थानों पर चार अन्य मौसम प्रणालियां भी सक्रिय हैं.

इनके प्रभाव से कई स्थानों पर भारी बारिश हो रही है. कम दबाव का क्षेत्र ओडिशा और उससे लगे छत्तीसगढ़ के आसपास बना हुआ है. मानसून द्रोणिका जैसलमेर, कोटा, गुना, मंडला, रायपुर, पुरी से होते हुए कम दबाव के क्षेत्र तक बनी हुई है. शेष क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं.

स्कायमेट वेदर के अनुसार राजस्थान के अधिक हिस्सों, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में 23 और 24 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में मध्यम से भारी बारिश होने की स्थितियां बन रही हैं.

गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है, अगले तीन दिनों में गुजरात में छिटपुट बारिश होने की संभावना है, जबकि कोंकण और गोवा सहित अन्य क्षेत्रों में भी भारी बारिश होगी. मौसम विभाग के अनुसार, ओडिशा के अंदरूनी इलाकों और उससे सटे छत्तीसगढ़ पर केंद्रित एक सुस्पष्ट निम्न दबाव वाले क्षेत्र के कारण कई भारतीय राज्यों में मौसम के महत्वपूर्ण पैटर्न देखने को मिलेंगे.

मध्य प्रदेश के इन शहरों में बारिश संभव

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक प्रदेश के अधिकतर जिलों में रुक-रुक कर बारिश होने का सिलसिला बना रहेगा. रीवा, जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. भोपाल, नर्मदापुरम, सागर एवं इंदौर संभाग के जिलों में मध्यम बारिश हो सकती है. रीवा, जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. शेष क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ मध्यम बारिश होने के आसार हैं.

अगले 24 घंटों के दौरान यहां होगी हल्की बारिश

स्कायमेट वेदर के अनुसार छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, तटीय कर्नाटक और दक्षिणी राजस्थान में मध्यम से भारी बारिश संभव है. जम्मू कश्मीर हरियाणा पंजाब दिल्ली पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी हल्की बारिश संभव है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शंभू बॉर्डर खुलते ही करेंगे किसान दिल्ली कूच, धरने के लिए मांगा जंतर-मंतर या रामलीला मैदान

किसान संगठनों की शंभू बॉर्डर पर मीटिंग, दिल्ली कूच के लिए तैयार करेंगे अगली रणनीति

दिल्ली कैपिटल्स का बड़ा फैसला, रिकी पोंटिंग को कोचिंग पद से हटाया

MP: भोपाल के युवक उत्तराखंड में गिरफ्तार, केमिकल डिवाइस मिली, करोड़ों रुपए में होना थी डील, दिल्ली-यूपी के भी 3 संदिग्ध पकड़े गए

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल को दी दिल्ली के एलजी जैसी पावर