बिहार सरकार किसानों पर मेहरबान: डीजल और कोल्ड स्टोरेज समेत मिलेगी कई सौगात

बिहार सरकार किसानों पर मेहरबान: डीजल और कोल्ड स्टोरेज समेत मिलेगी कई सौगात

प्रेषित समय :18:30:23 PM / Wed, Aug 7th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पटना. राज्य में हुई कम वर्षा को देखते हुए बिहार सरकार के कृषि विभाग ने डीजल पर 75 रुपये प्रति लीटर अनुदान देने का ऐलान किया है. किसानों को एक एकड़ जमीन पर डीजल के लिए 750 रुपये का अनुदान दिया जाएगा. इस अनुदान की अधिकतम सीमा 8 एकड़ रखी गई है. 8 एकड़ से कम जमीन वाले किसान को ही इसका लाभ मिलेगा.

कृषि मंत्री मंगल पांडे ने जानकारी देते हुए कहा कि डीजल अनुदान के लिए 26 जुलाई 2024 से खरीफ फसल के लिए यह योजना शुरू कर दी गई है. अब तक 32000 आवेदन आ चुके हैं. यह अनुदान सभी प्रकार के किसानों को दिया जाएगा, चाहे धान की खेती हो या कोई अन्य खरीफ फसल के लिए हो. अनुदान राशि पंचायत क्षेत्र के किसानों के अतिरिक्त नगर निकाय क्षेत्र के किसानों को भी दी जाएगी. हालांकि इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को कृषि विभाग के डीबीटी पोर्टल में ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा.

कोल्ड स्टोरेज पर भी किया ऐलान

कोल्ड स्टोर बनाने के लिए कृषि विभाग ने व्यवसाईयों को बड़ा ऑफर दिया है. मंत्री मंगल पांडे का कहना है कि राज्य में 12 ऐसे जिले हैं, जहां कोल्ड स्टोरेज की सुविधा किसानों को प्राप्त नहीं है. इनमें मधुबनी, नवादा, औरंगाबाद, बांका, सहरसा, जमुई, मुंगेर, जहानाबाद, लखीसराय, शेखपुरा, अरवल और शिवहर जिलों के नाम शामिल हैं. इन्हीं जिलों के लिए कृषि विभाग ने यह स्कीम शुरू की है. जो भी व्यवसाई इन इलाकों में कोल्ड स्टोरेज खोलते हैं, उन्हें विभाग की तरफ से 50 प्रतिशत की सहायता दी जाएगी. कोल्ड स्टोरेज के लिए सरकार 17 लाख 50 हजार तक का अनुदान देगी. कोल्ड स्टोरेज दो टाइप के होते हैं एक मेट्रिक टन और दो मेट्रिक टन. दोनों में से कोई भी स्टोरेज खोलने पर अनुदान प्रतिशत उतना ही रहेगा. कोल्ड स्टोरेज खोलने वालों को सौर ऊर्जा के माध्यम से संचालन कराया जाएगा, जिससे बिजली की खपत कम हो सकेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार: रास्ते में गड्ढे, दबंगों ने पार की हद, बिहार के स्कूल में कैद हुए 250 बच्चे

बिहार की तेजतर्रार IPS अधिकारी काम्या मिश्रा ने दिया इस्तीफा, सुलझा रहीं थीं मुकेश सहनी के पिता की मर्डर मिस्ट्री

बिहार : हाजीपुर में दर्दनाक हादसा: हाई टेंशन तार की चपेट में आया डीजे, 9 कांवडिय़ों की मौत, कई झुलसे

झारखंड में 24 घंटे में दूसरा पुल ध्वस्त, बिहार में पुल गिरने का बन चुका है रिकार्ड

बिहार का भुतहा ट्रांसफार्मर: भूत भगाने तांत्रिक ढोल-मजीरा लेकर पहुंचे, घंटों करते रहे प्रयास, फिर वे भी हिम्मत हारे