बुध सिंह राशि में अस्त: जानें शेयर बाजार समेत देश-दुनिया पर इसका प्रभाव

बुध सिंह राशि में अस्त: जानें शेयर बाजार समेत देश-दुनिया पर इसका प्रभाव

प्रेषित समय :18:59:26 PM / Wed, Aug 7th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

ज्योतिष में बुध ग्रह को महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है जो संचार कौशल, वाणी और सोच-विचार करने की क्षमता को प्रभावित करते हैं. इन्हें मिथुन और कन्या राशि के स्वामी भी माना जाता है. सामान्य शब्दों में कहें, तो बुध दर्शाता है कि कोई मनुष्य अपनी बातचीत, लिखने और संचार के अन्य माध्यमों का इस्तेमाल करके विचारों को कैसे व्यक्त करता है. साथ ही, विभिन्न माध्यमों से मिलने वाली जानकारी के बारे में क्या सोचता है या उसका उपयोग कैसे करता है. इस ग्रह का संबंध बुद्धि, तर्क और मानसिक मज़बूती से है. जन्म कुंडली में बुध की स्थिति की सहायता से किसी व्यक्ति की बौद्धिक क्षमता, सीखने, ताकत और जीवन में आने वाली समस्याओं को सुलझाने की क्षमताओं का पता किया जा सकता है.

सिंह राशि में बुध का अस्त होना: विशेषताएँ

सिंह राशि में बुध के होने से जातक की वाणी में मधुरता देखने को मिलती है, जिसके चलते हर किसी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सक्षम होता है. बुध की यह स्थिति दर्शाती है कि आप अपनी पसंद से समझौता नहीं करते हैं और हमेशा अपने लिए सर्वश्रेष्ठ चुनते हैं. इसके प्रभाव से आप प्रकृति प्रेमी भी बनते हैं और आपको बागवानी, पेड़ लगाना और धूप में लेटना पसंद होता है. आम तौर पर, जिन लोगों की कुंडली में बुध सिंह राशि में होता है, उनका रंग गोरा होता है, माथा चौड़ा होता है और उन्हें ब्रांडेड और महंगे कपड़े पहनना पसंद होता है क्योंकि आपका बुध इस बात पर निर्भर करता है कि आप खुद को कैसे पेश करते हैं.

यह स्थान सरकारी और प्रशासनिक नौकरियों में सफलता भी दिलाता है. साथ ही, यह आपको कपड़ों (विशेष रूप से ऊनी कपड़ों), गहनों, गेहूं और प्रकृति से जुड़ी किसी भी चीज़ का व्यवसाय करने में शानदार बनाता है. इसके प्रभाव से आप रंगमंच और कला के क्षेत्र में भी शानदार प्रदर्शन कर सकते हैं. इसके अलावा, आप सरकार के सलाहकार के रूप में अच्छा काम करने में सक्षम होते हैं और बैंकर, आईआरएस (भारतीय राजस्व सेवा) और वित्त मंत्रालय के कर्मचारी के रूप में काम करके पैसे का प्रबंधन अच्छे से करने में सक्षम हो सकते हैं. स्वास्थ्य की बात करें, तो त्वचा संबंधी समस्याएं, सिरदर्द और मानसिक विकास से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा देखा गया है कि बुध की प्रतिकूल स्थिति आपके बच्चों के लिए भी समस्याएं पैदा कर सकती है, जैसे- बच्चों के मानसिक या शारीरिक विकास में बाधा आ सकती है.

बुध सिंह राशि में अस्त: विश्वव्यापी प्रभाव
राजनीतिक प्रभाव
भारत सरकार अपने द्वारा सार्वजनिक रूप से दिए गए शब्दों और बयानों के कारण विवादों और मीडिया की जांच के घेरे में आ सकती है.
सरकार की कई नीतियों में खामियां क्रियान्वयन के दौरान उजागर हो सकती हैं. इसके चलते सरकार आवश्यक सुधार करके अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बैठक कर सकती है.
सरकार को विदेशी देशों से खतरों का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि यहां राहत की बात यह है कि वे जल्द ही इस स्थिति पर नियंत्रण पा लेंगे.
देश के नेता तेजी से कड़ी कार्रवाई करते हुए नज़र आ सकते हैं लेकिन कुछ चीज़ों को करने के पीछे सोच की कमी नज़र आ सकती है.
बुध सिंह राशि में अस्त के दौरान राजनीति के क्षेत्र में अशांति व गलतफहमी होने की आशंका है.

रचनात्मकता और कला
मनोरंजन उद्योग में गिरावट आ सकती है और कुछ अप्रत्याशित असफलताओं का सामना करना पड़ सकता है.
वास्तुकला, डिजाइनिंग या ग्राफिक डिजाइन जैसे क्षेत्रों में लगे लोगों को असफलताओं और अचानक नौकरी से निकाले जाने या नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.
संचार और बौद्धिक अभिव्यक्तियों पर निर्भर क्षेत्र जैसे कि मार्केटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, फैशन संचार, इन क्षेत्रों में उतार-चढ़ाव आने की संभावना है.
फिल्म उद्योग, संगीत उद्योग को कुछ हद तक नुकसान होने की आशंका है. कपास, रेशम और कई अन्य कपड़ों, हथकरघा आदि की बिक्री में गिरावट देखी जा सकती है.

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट
बुध सिंह राशि में अस्त: शेयर बाजार की भविष्यवाणी
किसी भी राशि में बुध का अस्त होना शेयर बाजार में व्यापारियों के लिए अच्छी खबर नहीं मानी जाती है क्योंकि यह घटना शेयर बाजार को बहुत प्रभावित करती है. हालांकि कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जिन पर सिंह राशि में बुध का अस्त होना सकारात्मक प्रभाव डालेगा. आइए देखते हैं कि बुध सिंह राशि में अस्त के दौरान शेयर बाजार में किस तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे. शेयर बाजार भविष्यवाणी 2024 के अनुसार,
महीने के पहले भाग में दोतरफा रुझान के साथ कुछ मंदी हो सकती है. सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी, बैंक और वित्त कंपनियां, रिलायंस कैपिटल, रिलायंस इंडस्ट्री, फाइनेंस, आईटीसी आदि में मंदी का रुख देखा जा सकता है.
हालांकि मंदी का दौर 21 तारीख को खत्म हो सकता है और 21 अगस्त को पूरा शेयर बाजार चढ़ना शुरू हो सकता है.
बैंकिंग, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी, स्टील इंडस्ट्री, प्रिटिंग और पेपर इंडस्ट्री और लेदर इंडस्ट्री इन सभी में वृद्धि की उम्मीद जाती जा सकती है.

भोज दत्त शर्मा , वैदिक ज्योतिष

Astrology By Bhoj Sharma

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ज्योतिष के अनुसार कुंडली के सातवें भाव में सूर्य के प्रभाव को जानना चाहिए

कुंडली के अनुसार साढ़ेसाती या ढैय्या के प्रभाव में बिना किसी कारण कलंक और बदनामी

जन्म कुंडली के अनुसार अष्टम भाव में गुरू का प्रभाव

कुंडली में षोडश वर्ग को समझे फिर देखें फलादेश की सटीकता व सफलता

जन्म कुंडली के सप्तम भाव में सूर्य शनि की युति हो तो दो शादी के योग