कैबिनेट ने भारतीय रेल में 8 नई लाइन परियोजनाओं को मंजूरी दी, 24757 करोड़ रुपए की लागत आयेगी

कैबिनेट ने भारतीय रेल में 8 नई लाइन परियोजनाओं को मंजूरी दी, 24757 करोड़ रुपए की लागत आयेगी

प्रेषित समय :18:35:54 PM / Sat, Aug 10th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जबलपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने तकरीबन 24,657 करोड़ रुपये की कुल अनुमानित लागत के साथ रेल मंत्रालय की 8 परियोजनाओं को मंजूरी दी है.

नई लाइनों के ये प्रस्ताव सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेंगे और गतिशीलता में सुधार करेंगे, जिससे भारतीय रेल को बढ़ी हुई दक्षता और सेवा विश्वसनीयता मिलेगी. ये परियोजनाएं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नए भारत के विजन के अनुरूप हैं, जो इस क्षेत्र के लोगों को व्यापक विकास के जरिए आत्मनिर्भर बनाएगी, जिससे उनके रोजगार/स्वरोजगार के अवसर बढ़ेंगे.

ये परियोजनाएं मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी के लिए पीएम-गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान का परिणाम हैं, जो एकीकृत योजना के जरिए संभव हुआ है और लोगों, वस्तुओं और सेवाओं की आवाजाही के लिए निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगा.

ओडिशा, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, झारखंड, बिहार, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल इन सात राज्यों के 14 जिलों को कवर करने वाली 8 परियोजनाएं भारतीय रेल के मौजूदा नेटवर्क को 900 किलोमीटर तक बढ़ा देंगी.

इन परियोजनाओं के साथ 64 नए स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा, जिससे 6 आकांक्षी जिलों (पूर्वी सिंहभूम, भद्राद्री कोठागुडेम, मलकानगिरी, कालाहांडी, नबरंगपुर, रायगढ़ा), लगभग 510 गांवों और लगभग 40 लाख आबादी को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी. यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, अजंता की गुफाओं को भारतीय रेल नेटवर्क से जोड़ा जाएगा जिससे बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आ सकेंगे.

ये कृषि उत्पादों, उर्वरक, कोयला, लौह अयस्क, इस्पात, सीमेंट, बॉक्साइट, चूना पत्थर, एल्यूमीनियम पाउडर, ग्रेनाइट, गिट्टी, कंटेनर आदि वस्तुओं के परिवहन के लिए आवश्यक मार्ग हैं. क्षमता वृद्धि कार्यों के नतीजतन 143 एमपीटीए (मिलियन टन प्रति वर्ष) की अतिरिक्त माल ढुलाई होगी. रेल पर्यावरण के अनुकूल और ऊर्जा कुशल परिवहन का साधन है जिससे जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने और देश की रसद लागत को कम करने, तेल आयात (32.20 करोड़ लीटर) को कम करने और कार्बन उत्सर्जन (0.87 मिलियन टन) को कम करने में मदद मिलेगी, जो कि 3.5 करोड़ पेड़ लगाने के बराबर है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP: जबलपुर सहित 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बरगी डेम के 7 गेट अभी भी खुले

MP के IAS अधिकारी साइबर ठगों के निशाने पर, जबलपुर कलेक्टर दीपक सक्सेना सहित 6 जिलों के कलेक्टरों के नाम ठगी की कोशिश

MP: जबलपुर सहित चार जिलों में बारिश का अलर्ट, प्रदेश में सीजन का 65 प्रतिशत कोटा पूरा..!

IRCTC जबलपुर से पुरी, गंगासागर एवं काशी यात्रा के लिए भारत गौरव पर्यटक ट्रेन चलाएगा

जबलपुर में पकड़े गए चाइना चाकू के 4 सौदागर, राजस्थान से 250 रुपए खरीदकर लाते यहां पर एक हजार रुपए में बेचते है