बिहार के गोपालगंज में पकड़े गये 850 करोड़ के रेडियोएक्टिव पदार्थ, जांच के लिए मुम्बई से पहुंची भाभा रिसर्च की टीम

बिहार के गोपालगंज में पकड़े गये 850 करोड़ के रेडियोएक्टिव पदार्थ, जांच के लिए मुम्बई से पहुंची भाभा रिसर्च की टीम

प्रेषित समय :19:42:42 PM / Sun, Aug 11th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

अनिल मिश्र/पटना 

बिहार के गोपालगंज जिले के कुचायकोट थाने की पुलिस ने उत्तर प्रदेश -बिहार सीमा पर स्थित बलथरी चेकपोस्ट से शुक्रवार को तीन तस्करों सहित संदिग्ध रेडियोएक्टिव पदार्थ कैलिफोर्नियम करीब 75ग्राम की मात्रा  में पकड़ा है. जिसका अनुमानित मूल्य अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब 850 करोड़ रूपया आंका जा रहा है. वहीं पकड़े गए तीनों तस्कर में एक उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले के तमकुहीराज थाना क्षेत्र के परसौनी निवासी चन्द्रदेव प्रसाद का लड़का छोटेलाल प्रसाद वहीं दूसरा बिहार के गोपालगंज नगर थाना क्षेत्र कौशल्या चौक निवासी योगेन्द्र साह का बेटा चंदन साह जबकि  तीसरा गोपालगंज जिले के मोहम्मदपुर थाना क्षेत्र के कुशहर मठिया के रहने वाले हरेंद्र राम के सुपुत्र चंदन राम शामिल है.

पुलिस द्वारा पकड़े गए इस संदिग्ध पदार्थ की जांच के लिए मुम्बई स्थित भाभा एटॉमिक रिसर्च सेन्टर से एक टीम भी बुलाई गई है, जो कि  आज  अहले सुबह यहां पहुंच भी गयी . पुलिस ने बरामद किये इस संदिग्ध रेडियोएक्टिव पदार्थ कैलिफोर्नियम को हाई सिक्योरिटी जोन में रखा है. वहीं बिहार एटीएस ने गोपालगंज की पुलिस से गिरफ्तार किए गए युवकों और दर्ज करायी गई प्राथमिकी के बारे में भी जानकारी ली है.

जानकारी के मुताबिक संदिग्ध रेडियोएक्टिव पदार्थ कैलिफोर्नियम की बरामदगी के बाद बिहार एसटीएफ की जांच में उत्तर प्रदेश के कुछ लोगों का कनेक्शन भी सामने आया है. बताया जा रहा है कि जांच में कुशीनगर जिले के खजांची कुशवाहा नाम के व्यक्ति का नाम इस मामले में सामने आया है. गिरफ्तार युवकों के अनुसार खजांची कुशवाहा ने ही इन लोगों ये संदिग्ध पदार्थ रेडियोएक्टिव कैलिफोर्नियम ले जाने के लिए दिया था.इन तीनों लोगों की गिरफ्तारी के बाद खजांची कुशवाहा फरार बताया जा रहा है. उसकी गिरफ्तारी के लिए बिहार एसटीएफ और उत्तर प्रदेश की पुलिस छापेमारी कर रही है .लेकिन अभी तक वह पकड़ से बाहर है. वहीं खजांची कुशवाहा के पास इस तरह के संदिग्ध पदार्थ कहां से आये और इसमें इनके अलावा और कौन -कौन लोग शामिल हैं इसकी जांच पुलिस कर रही है. जबकि पकड़े गये गोपालगंज के दोनों युवकों के परिजनों का कहना है कि उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले के परसौनी निवासी छोटेलाल प्रसाद ने दोनों युवकों को किसी जगह पर काम लगाने के लिए बुलाया था. मगर हमलोगों अभी तक पता नहीं था काम की जगह संदिग्ध पदार्थ का तस्करी करायेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार : बेगूसराय में एक ही परिवार के 4 लोगों पर धारदार हथियार से हमला, तीन की मौत

बिहार सरकार किसानों पर मेहरबान: डीजल और कोल्ड स्टोरेज समेत मिलेगी कई सौगात

बिहार-झारखंड के बाद अब कर्नाटक में गिरा ब्रिज, ट्रक के केबिन पर चढ़कर ड्राइवर ने बचाई जान

बिहार: रास्ते में गड्ढे, दबंगों ने पार की हद, बिहार के स्कूल में कैद हुए 250 बच्चे

बिहार की तेजतर्रार IPS अधिकारी काम्या मिश्रा ने दिया इस्तीफा, सुलझा रहीं थीं मुकेश सहनी के पिता की मर्डर मिस्ट्री