झारखंड में कलाकारों के लिए विशेष पाॅलिसी लायेंगे: हेमंत सोरेन

झारखंड में कलाकारों के लिए विशेष पाॅलिसी लायेंगे: हेमंत सोरेन

प्रेषित समय :19:49:43 PM / Sun, Aug 11th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

अनिल मिश्र/रांची 

झारखंड की राजधानी रांची सहित पूरे प्रदेश में मनाई जाने वाली दो दिवसीय विश्व आदिवासी दिवस महोत्सव का भव्य तरीके से समापन हो गया. इस अवसर पर पूरे प्रदेश में आदिवासियों ने अपनी पारंपरिक रीति रिवाज सहित पारंपरिक परिधानों में सज संवरकर बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया.इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सभी राजनीतिक दलों के साथ- साथ स्वयंसेवी संस्थाओं ने भी हिस्सा लिया. इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक के अलावा प्रशासनिक अधिकारियों का भी योगदान अनुकरणीय रहा. पूरे प्रदेश में इस अवसर पर मांदर (ढो़ल) की थाप पर आदिवासी युवक और युवतियां नाचते -थिरकते नजर आये . विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर संपूर्ण झारखंड प्रदेश में मांदर की थाप की गूंज गुंजती रही.

विश्व आदिवासी दिवस महोत्सव का मुख्य आकर्षण झारखंड की राजधानी रांची के बिरसा मुंडा उद्यान पार्क रहा. विश्व आदिवासी दिवस महोत्सव में यहां देशभर से आए आदिवासी कलाकारों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया. इस महोत्सव में देशभर की समृद्ध आदिवासी कला और संस्कृति की झलक देखने को मिला.

दो दिवसीय चलने वाले इस विश्व आदिवासी महोत्सव का समापन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने किया.इस समापन समारोह को संबोधित करते हुए झारखंड के मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिवासी की उपलब्धता और देश के अलग-अलग कोने से आये हुए आदिवासी किस तरह की चुनौतियां का सामना कर रहे हैं,आज कई सारी चीजें मेरे सामने लायी जाती है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने समारोह में आने वाले कलाकारों से वादा किया कि अगर वो विधानसभा चुनाव में जीतकर आते हैं तो २०२५ में कलाकारों के लिए एक अलग पाॉलिसी लायेंगे. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आदिवासियों से अपील करते हुए कहा कि हमलोग के साथ काफी चुनौतियां हैं. इसको डटकर मुकाबला करना है. आज आदिवासी सभी क्षेत्रों में पिछे हैं.आज हमलोग सिविल सेवा से लेकर ज्यूडिशियरी में भी नगण्य स्थिति में हैं. हमलोगों को जल, जंगल और जमीन के साथ- साथ शिक्षा में भी आगे आकर समाज के सभी लोगों के साथ -साथ कदम मिलाकर चलना होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार-झारखंड के बाद अब कर्नाटक में गिरा ब्रिज, ट्रक के केबिन पर चढ़कर ड्राइवर ने बचाई जान

झारखंड से नोएडा में मजदूरी के लिए ले जाए जा रहे 12 बच्चों को RPF ने कराया मुक्त, एक गिरफ्तार

झारखंड सरकार का महिलाओं को बड़ा तोहफा, हर साल दिए जाएंगे 12000 रुपये, ये होंगी पात्र

झारखंड में 83 प्रतिशत मूल निवासियों को मिली नौकरी, सीएम हेमंत सोरेन ने कहा- आगे भी ऐसा करेंगे

झारखंड में 24 घंटे में दूसरा पुल ध्वस्त, बिहार में पुल गिरने का बन चुका है रिकार्ड