गुजरात सरकार जन्माष्टमी पर बीपीएल और अंत्योदय परिवारों को 100 रुपए लीटर तेल और 15 किलो चीनी देगी

गुजरात सरकार जन्माष्टमी पर बीपीएल और अंत्योदय परिवारों को 100 रुपए लीटर तेल और 15 किलो चीनी देगी

प्रेषित समय :15:27:28 PM / Tue, Aug 13th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

गांधीनगर. आगामी जन्माष्टमी त्योहार पर राज्य सरकार ने अंत्योदय और बीपीएल परिवारों के लिए महत्वपूर्ण फैसला किया है. इन परिवारों को राहत दर पर अतिरिक्त चीनी और खाद्य तेल वितरण किया जाएगा. नागरिक आपूर्ति मंत्री कुंवरजी बावलिया ने बताया कि राज्य सरकार जन्माष्टमी पर एनएफएसए-2013 में शामिल परिवारों को गुणवत्ता युक्त खाद्य तेल-सिंग तेल बाजार मूल्य से काफी कम कीमत पर प्रति 1 लीटर पाउच 100 रुपए की किफायती दर पर देने का फैसला किया है.

इसके साथ ही बीपीएल व अंत्योदय परिवारों को मिलने वाले अनाज के अतिरिक्त 1 किलो चीनी अर्थात बीपीएल परिवारों को प्रति कार्ड 1 किलो 22 रु. की रियायती दर पर और अंत्योदय परिवारों को प्रति कार्ड 1 किलो 15 रु. की रियायती दर पर वितरित किया जा रहा है.

गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ 3.60 करोड़ लोगों को: मंत्री ने कहा कि अन्न, नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा राष्ट्रीय अन्न सुरक्षा कानून-2013 (एनएफएसए) के तहत 74 लाख से ज्यादा राशन कार्ड धारक परिवारों की 3.60 करोड़ जनसंख्या को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अगस्त 2024 में गेंहू, चावल और श्री अन्न बाजरी व ज्वार का वितरण निशुल्क रूप से राज्य की 17 हजार से अधिक रियायती दर पर दुकानों से हो रहा है.

प्राथमिकता वाले परिवारों को 25 किलो खाद्यान्न का मुफ्त वितरण

इसी तरह राज्य की 66 लाख प्राथमिकता वाले परिवारों (पीएचएच) की 3.23 करोड़ आबादी को प्रति व्यक्ति 2 किलो गेहूं, 2 किलो चावल और 1 किलो बाजरा कुल 5 किलो खाद्यान्न प्रति व्यक्ति मिल रहा है. यदि किसी पीएचएच परिवार में 5 व्यक्ति हैं तो 10 किलो गेहूं, 10 किलो चावल और 5 किलो बाजरा, कुल 25 किलो खाद्यान्न निशुल्क वितरित किया जाता है.
राज्य सरकार की योजना और एनएफएसए-2013 के तहत प्रत्येक जरूरतमंद और प्राथमिकता वाले परिवारों को प्रोटीन युक्त आहार देने के लिए प्रति कार्ड 1 किलो चना रियायती दर पर 30 रु. और प्रति कार्ड 1 किलो तुवर दाल 50 रु. की रियायती दर पर वितरित किया जा रहा है. साथ ही राज्य सरकार की योजना एनएफएसए-2013 के तहत प्रत्येक प्राथमिक एवं प्राथमिक परिवारों को प्रति कार्ड 1 किलो नमक मिलेगा. इसे 1 रुपये प्रति किलो की रियायती दर पर वितरित किया जा रहा है.

राज्य के 8 लाख परिवारों को लाभ

अन्न, नागरिक आपूर्ति राज्यमंत्री भीखूसिंह परमार ने बताया कि राज्य के 8 लाख अंत्योदय अन्न योजना के परिवारों को प्रति कार्ड 15 किलो गेहूं, 15 किलो चावल और 5 किलो बाजरी मिलाकर कुल 35 किलो अनाज का वितरण निशुल्क किया जा रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मौसम विभाग का यूपी-उत्तराखंड समेत 11 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, गुजरात में बाढ़ के हालात

गुजरात में भारी बारिश के कारण ढहा 3 मंजिला मकान, दादी और दो पोतियों की मौत

IMD ने एमपी, गुजरात सहित अगले 48 घंटों में इन 5 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

गुजरात में चांदीपुरा वायरस ने मचाया हाहाकार, 32 की मौत, जानें क्या है लक्षण और बचाव के तरीके

गुजरात : द्वारका में 24 घंटों में 18 इंच बारिश:निचले इलाके डूबे, एनडीआरएफ की टीम रवाना