बस 15 बार प्रेग्नेंट हुई महिला, पैदा कर दिए 44 बच्चे, 5 बार हुए 4-4 बच्चे

बस 15 बार प्रेग्नेंट हुई महिला, पैदा कर दिए 44 बच्चे, 5 बार हुए 4-4 बच्चे

प्रेषित समय :11:05:04 AM / Sat, Aug 17th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

बच्चों को जन्म देना सभी के लिए वाकई में सुखद अहसास नहीं होता होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि इस महिला ने एक-दो नहीं, बल्कि 44 बच्चे पैदा किए, लेकिन प्रेग्नेंट सिर्फ 15 बार ही हुई. इतना ही नहीं, इस महिला को उसका पति भी छोड़कर जा चुका है. अब 43 साल की ये महिला अकेली रहती है और अपने बच्चों को पाल पोस रही है. हालांकि, 44 में से 6 बच्चों की मौत हो गई है. अफ्रीकन देश युगांडा की रहने वाली इस महिला का नाम मरियम नाबांतांजी है, जिसे मम्मा युगांडा के नाम से भी जाना जाता है.

मरियम का जन्म 25 दिसम्बर 1980 को हुआ था. बताया जाता है कि जन्म देने के 3 दिन बाद ही उसकी मां उसे और उसके 5 भाइयों को छोड़कर चली गई. ऐसे में मरियम के पिता ने दूसरी शादी कर ली. सौतेली मां ने खाने में शीशा मिलाकर उसके भाइयों को खिला दिया, जिससे पांचों की मौत हो गई. चूकि मरियम उस दौरान रिश्तेदार के घर गई थी, तो वह बच गई. लेकिन मरियम की किस्मत इतनी भी अच्छी नहीं थी. जब वो 12 साल की हुई, तो उसके परिवार वालों ने शादी के नाम पर उसे बेच दिया. इस तरह 13 की उम्र में मरियम ने पहली बार बच्चे को जन्म दिया. इसके बाद मरियम ने 36 साल की उम्र तक कुल 44 बच्चों को जन्म दिया. लेकिन उसमें 6 बच्चों की मौत हो गई. इस तरह मरियम के कुल 38 बच्चे जिंदा बचे हैं, जिसमें 20 लड़के और 18 लड़कियां हैं.

मम्मा युगांडा के नाम से दुनियाभर में प्रख्यात मरियम के सबसे बड़ी संतान की उम्र 31 साल है, तो सबसे छोटे की उम्र 6 साल है. मरियम 40 की उम्र तक प्रेग्नेंट होती रही और 44 बच्चों का जन्म दिया. लेकिन कुछ साल पहले मरियम का पति घर से सारा पैसा लेकर भाग गया, ऐसे में पूरे परिवार की जिम्मेदारी मरियम पर ही आ गई. आपको बता दें कि मरियम अपनी जिंदगी में सिर्फ 15 बार प्रेग्नेंट हुईं, लेकिन इतने में ही 44 बच्चों को जन्म दिया. उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, मरियम ने 5 बार 4-4 बच्चों को जन्म दिया. इसके बाद 5 बार 3-3 बच्चे पैदा किए तो चार बार जुड़वा बच्चों को जन्म दिया. वहीं, एक बार सिंगल बच्चा भी पैदा हुआ. मरियम को न सिर्फ मम्मा युगांडा के नाम से जाना जाता है, बल्कि धरती की सबसे उपजाऊ महिला भी समझा जाता है.

मरियम को यह सब समझने में सालों लग गए कि आखिर वो हर बार कैसे 3-4 बच्चे पैदा कर देती है. उसे कुछ समझ नहीं आ रहा था. ऐसे में चिंतित होकर डॉक्टर को दिखाने गई. डॉक्टरों ने जांच किया तो पता चला कि मरियम का अंडाशय सामान्य महिलाओं की तुलना में बहुत ज्यादा बड़ा है. इस दुर्लभ कंडिशन को हाइपर ओव्यूलेशन कहा जाता है. डॉक्टरों ने यह भी कहा कि बच्चा बंद करने के लिए सर्जरी भी नहीं की जा सकती है, क्योंकि मरियम पर इसका भी कोई असर नहीं होगा. बता दें कि दुनियाभर में घूमने वाले मशहूर यूट्यूबर ड्रयू बिंस्की (Drew Binsky) ने हाल ही में युगांडा का दौरा किया, ताकि वे मरियम के अजीबोगरीब पारिवारिक इतिहास को जान सकें. वह यह देखकर हैरान रह गए कि मरियम अपने बच्चों की परवरिश अकेले ही कर रही हैं. ड्रयू ने कहा कि यह देखना वाकई में हैरान करने वाला है, जब वह अपने बच्चों के साथ अकेली घूमती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

UP: महिला जज लड्डू खाकर बेहोश हुईं, अदालत में गिरीं, मिठाई दुकान मालिक-कर्मचारियों पर एफआईआर

भारत ने महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी ठुकराई, बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने की थी रिक्वेस्ट

12 करोड़ के 'चिकन' खा गई महिला, हुई 9 साल की जेल