इजराइल ने हिजबुल्लाह के हथियार भंडारण पर किया हमला, लेबनान में दस से ज्यादा लोग मारे गए

इजराइल ने हिजबुल्लाह के हथियार भंडारण पर किया हमला, लेबनान में दस से ज्यादा लोग मारे गए

प्रेषित समय :18:31:55 PM / Sat, Aug 17th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

इजराइल. इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह के हथियार भंडारण सुविधा पर हमला किया है. नबातीह क्षेत्र में हमले में मरने वालों में एक महिला और उसके दो बच्चे  शामिल हैं. वहीं पांच अन्य लोग घायल हो गए हैं जिनमें से दो की हालत गंभीर है.  मंत्रालय ने आज एक बयान में कहाए साथ ही कहा कि एक आवासीय इमारत पर हमला किया गया.

इजरायली सेना ने अपने टेलीग्राम चैनल पर दावा किया कि वायु सेना ने रात में नबातीह के क्षेत्र में लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह के हथियार गोदाम पर हमला कियाए जो इजरायली सीमा के निकटतम बिंदु से लगभग 12 किलोमीटर दूर स्थित है. इससे पहलेए सेना ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था कि उसके लड़ाकू विमानों ने नबातीह शहर से 50 किमी मारून अल-रस और ऐता अल-शाब के गांवों में सैन्य इमारतों पर हमला किया. लेबनान की समाचार एजेंसी ने कहा कि उत्तरी शहर वादी अल-कफ़ौर के बाहरी इलाके में एक ईंट मिल पर हमला किया गया. मृतकों में मिल का रखवाला एक सीरियाई नागरिक और उसका पूरा परिवार शामिल है. वादी अल-कफ़ौर में बूचडख़ाना चलाने वाले मोहम्मद शोएब ने कहा कि जिस क्षेत्र पर हमला हुआ वह एक औद्योगिक और नागरिक क्षेत्र था जहां ईंट, धातु व एल्युमीनियम बनाने वाली फैक्ट्रियां थीं साथ ही एक डेयरी फ़ार्म भी था. हिज़्बुल्लाह की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई.

यह हमला लेबनान में सबसे घातक हमलों में से एक है जब से हिज़्बुल्लाह ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजऱाइल पर हमले और उसके बाद गाजा पर इजऱाइल के युद्ध के बाद अपने सहयोगी हमास के समर्थन में और फि़लिस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए इजऱाइली बलों के साथ लगभग रोज़ाना गोलीबारी शुरू की है. सशस्त्र संघर्ष स्थान और घटना डेटा परियोजना के अनुसारए लेबनान में इजऱाइलए हिज़्बुल्लाह और अन्य सशस्त्र समूहों ने 7 अक्टूबर से 31 जुलाई तक सीमा पार कम से कम 8ए533 हमले किए. इजऱाइल ने इन हमलों में से लगभग 82 प्रतिशत को अंजाम दियाए कुल 7033 घटनाएं हुईंए जिसमें लेबनान में कम से कम 601 लोग मारे गए. हिज़्बुल्लाह और अन्य सशस्त्र समूह 1500 हमलों के लिए जि़म्मेदार थे, जिनमें कम से कम 23 इजऱाइली मारे गए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हिज्बुल्लाह का बड़ा हवाई हमला, दागे सैकड़ों राकेट, इजराइल ने सभी को मार गिराया

इजराइल ने लेबनान पर किया हमला, मारा गया हिजबुल्लाह कमांडर

गाजा में इजराइल ने फिर बरपाया कहर, हमास की सैन्य टुकड़ी के प्रमुख दईफ समेत 71 लोगों की मौत