गाजा में इजराइल ने फिर बरपाया कहर, हमास की सैन्य टुकड़ी के प्रमुख दईफ समेत 71 लोगों की मौत

गाजा में इजराइल ने फिर बरपाया कहर, हमास की सैन्य टुकड़ी के प्रमुख दईफ समेत 71 लोगों की मौत

प्रेषित समय :18:08:25 PM / Sat, Jul 13th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

यरुशलम. गाजा में इस्राइली सेना की कार्रवाई लगातार जारी है. इस बीच खबर आई है कि इस्राइल ने एक बार फिर से गाजा पट्टी पर भीषण हमला किया है. इस हमले में हमास की सैन्य टुकड़ी के प्रमुख मोहम्मद दईफ समेत 71 लोगों की मौत हुई है, जबकि सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी है.

उधर, इस्राइली अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने हमास की सैन्य टुकड़ी के प्रमुख मोहम्मद दईफ पर निशाना साधा था. इस्राइल ने गाजा पट्टी के खान यूनिस क्षेत्र में यह हमला किया है. इस्राइली अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने दईफ के ठिकानों पर हवाई हमला किया. मोहम्मद दईफ को इस्राइल में सात अक्टूबर 2023 में हुए हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है. आपको बता दें कि इजराइल में सात अक्टूबर को हमास ने कहर बरपाया था. उस दौरान 1,200 लोग मारे गए थे. इस वजह इजरायल और हमास के बीच जंग छिड़ गई थी.

इस्राइल ने दईफ को वांछितों की सूची में रखा था

इस्राइल ने दईफ को बीते वर्ष से मुख्य वांछितों की सूची में रखा था. माना जाता है कि दईफ के नेतृत्व में हमास ने इजरायल पर कई बार हमला किया. उधर, गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इस्राइली हमले में 289 लोग घायल हुए हैं. जानकारी दी गई है कि कई घायलों और मृतकों को खान यूनिस क्षेत्र के नास्सेर अस्पताल में ले जाया गया है. हालांकि, इस बात की अभी पुष्टि नहीं हो पाई है कि इस्राइली सैन्य बल (आईडीएफ) ने यह हमला मुवासी से किया है या नहीं. मुवासी, इस्राइल के अधिकार क्षेत्र में आता है और इसका विस्तार उत्तरी राफा से खान यूनिस तक है. खान यूनिस में फलस्तीन के के हजारों शरणार्थी लोग शिविरों में रहते हैं.

सात अक्टूबर 2023 से शुरू हुई थी जंग

हमास ने सात अक्टूबर को इस्राइली शहरों पर पांच हजार से ज्यादा रॉकेट दागकर हमले की शुरुआत की थी. इसके बाद हमास के आतंकियों ने इजरायल में घुसकर लोगों को मौत के घाट उतारा. इसके जवाब में इस्राइल ने हमास आतंकियों के खिलाफ गाजा में ऑपरेशन शुरू किया था. इस ऑपरेशन में गाजा स्थित हमास के ठिकानों पर जबरदस्त बमबारी की गई है, जिससे अधिकतर गाजा खंडहर में तब्दील हो गया है. अब तक इस्राइल और गाजा में कुल मिलाकर 38000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इजराइल ने हमास की कैद से 4 बंधकों को कराया रिहा, 246 दिनों बाद हुई घर वापसी

इजराइल: एहतियात के तौर पर लगाए सभी प्रतिबंध हटाए, शैक्षिक गतिविधियां भी की बहाल

इजराइल पर ईरान के ताबड़तोड़ हमले, 200 से ज्‍यादा दागी मिसाइलें, UN ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

IRAN : 48 घंटे में कर सकता है इजराइल पर हमला कर सकता है!

नेतन्याहू के खिलाफ सड़कों पर उतरे हजारों लोग, हमास के पास 6 महीने से कैद हैं इजराइली