रूस में कुदरत का कहर: 7.0 मैग्नीट्यूड का भूकंप, फिर फट पड़ा ज्वालामुखी, अब सुनामी का खतरा

रूस में कुदरत का कहर: 7.0 मैग्नीट्यूड का भूकंप, फिर फट पड़ा ज्वालामुखी, अब सुनामी का खतरा

प्रेषित समय :09:34:35 AM / Sun, Aug 18th, 2024
Reporter : अभिमनोज
Whatsapp Channel

मास्को। रूस में पूर्वी तट पर आए 7.0  तीव्रता के भूकंप के बाद रूस के शिवलुच ज्वालामुखी में विस्फोट हो गया है. यह जानकारी रूस के सरकारी मीडिया ने जारी की है. विजुअल इवैल्यूएशन के अनुसार राख समुद्र तल से 8 किलोमीटर ऊपर तक बढ़ रही है. सीएनएन ने टीएएसएस का हवाला देते हुए बताया रिपोर्ट में कहा गया है कि ज्वालामुखी से लावा का तेज प्रवाह हुआ है. हालांकि किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है.

शिवलुच ज्वालामुखी पेट्रोपावलोव्स्क-कामचत्स्की से लगभग 280 मील दूर स्थित है, जो एक तटीय शहर है जिसकी आबादी लगभग 181,000 है जो रूस के कामचटका में स्थित है. रूस में भूकंप के बाद फटा ज्वालामुखी यूएस जियोलाजिक सर्वे ने कहा कि भूकंप का केंद्र पेट्रोपावलोव्स्क कामचत्स्की से लगभग 55 मील दूर है. इस भूकंप से किसी बड़े नुकसान की खबर सामने नहीं आई है लेकिन संभावित नुकसान वाले इमारतों की जांच की जा रही है, जिसमें सामाजिक सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

बता दें कि रूसी आपातकालीन मंत्रालय ने भूकंप के कारण सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई. हालांकि अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली ने कहा था कि इस भूकंप से रूस के तटों के साथ भूकंप के केंद्र से 300 किमी के भीतर खतरनाक सुनामी लहरें संभव है. भूकंप के कारण क्षेत्र के निवासी अपने घरों से बाहर निकल गए.

भूकंप के कारण क्षेत्र के निवासी अपने घरों से बाहर निकल गए. TASS ने बताया कि भूकंप के कारण फर्नीचर गिर गए और बर्तन टूट गया. रूसी विज्ञान अकादमी की भूभौतिकीय सेना की कामचटका शाखा के अनुसार शनिवार को कामचटका के समय के मुताबिक सुबह 7:21 बजे भूकंप का झटका आया.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूक्रेन ने रूस पर बड़ा हमला करते हुए 1,150 वर्ग किलोमीटर भूमि और 82 बस्तियों पर किया कब्जा

यूक्रेन ने रूस के 1000 वर्ग किमी इलाके पर किया कब्जा, 28 गांव छीने, तनाव बढ़ा

तमिलनाडु : पुलिस ने 6 रूसी नागरिकों को हिरासत में लिया, न्यूक्लियर पावर प्लांट के पास घूम रहे थे

पुतिन ने मोदी को रूसी न्यूक्लियर एनर्जी हब दिखाया, मोदी बोले सिर पर लाल टोपी रुसी फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी