यूक्रेन ने रूस के 1000 वर्ग किमी इलाके पर किया कब्जा, 28 गांव छीने, तनाव बढ़ा

यूक्रेन ने रूस के 1000 वर्ग किमी इलाके पर किया कब्जा, 28 गांव छीने, तनाव बढ़ा

प्रेषित समय :15:48:40 PM / Tue, Aug 13th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

मास्को/कीव. यूक्रेन ने रूस के 1,000 वर्ग किमी से ज्यादा इलाके पर कब्जा कर लिया है.  एक सप्ताह पहले यूक्रेनी सैनिकों ने रूस के कुर्स्क इलाके पर हमला किया था. तब से यहां के करीब 28 गांवों पर कब्जा कर चुके हैं.

कुर्स्क में टैंकों और तोपखानों से लैस करीब एक हजार यूक्रेनी सैनिक 6 अगस्त को दाखिल हुए थे. इसके बाद रूस ने 8 अगस्त को ही यहां इमरजेंसी लगा दी थी. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसे यूक्रेन की उकसाने वाली हरकत बताया है. उन्होंने अपने रक्षा अधिकारियों को यूक्रेनी सेना को रूसी इलाके से खदेड़ने का आदेश दिया है.

रूस में 30 किमी अंदर घुसी यूक्रेनी सेना कई गांवों पर कब्जा

रिपोर्ट के मुताबिक पुतिन ने सोमवार को कुर्स्क के स्थानीय नेताओं के साथ बैठक की. इस दौरान कुर्स्क के प्रमुख एलेक्सी स्मिरनोव ने पुतिन को बताया कि उनके इलाके में कई बस्तियों पर यूक्रेनी सेना ने कब्जा कर लिया है. यूक्रेनी हमले में 12 रूसी नागरिक भी मारे गए हैं. 121 लोग घायल हुए हैं.

स्मिरनोव ने कहा कि यूक्रेनी सेना रूस में 30 किमी भीतर तक घुस चुकी है. बैठक में शामिल यूक्रेनी सैन्य प्रमुख ओलेक्सांद्र सिरस्की ने पुतिन से कहा कि लगभग 386 वर्ग मील (1,000 वर्ग किलोमीटर) रूसी इलाके पर यूक्रेन ने कंट्रोल कर लिया है.

स्मिरनोव ने कहा कि 1.21 लाख रूसी लोगों को उनके घरों से निकाल कर सुरक्षित जगह पर शिफ्ट किया गया है. यूक्रेनी सेना के कब्जे वाले इलाकों में करीब 2,000 रूसी नागरिक अभी भी मौजूद हैं. बीबीसी के मुताबिक रूसी अधिकारियों ने प्रभावित लोगों को प्रति व्यक्ति करीब 10 हजार रुपए मुआवजे के रूप में देने का ऐलान किया है.

कुर्स्क के नजदीक बसे बेलगोरोद के गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने मंगलवार को कहा कि यूक्रेन सीमा के सबसे करीब क्रास्नोयार्स्क जिले से 11,000 लोग सुरक्षित जगह पर चले गए हैं. बाकी लोगों को भी ले जाया जा रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूक्रेन की अनास्तासिया पोक्रेशचुक है दुनिया की सबसे बड़े गालों वाली महिला

नौकरी का झांसा देकर भारतीय युवाअओं रूस-यूक्रेन युद्ध में धकेल रहे थे तस्कर, सीबीआई ने 4 को किया गिरफ्तार

रूस ने मिसाइल हमले से फिर यूक्रेन में मचाई तबाही, चेर्निहाइव में 17 लोगों की मौत

बाल-बाल बचे यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की, बेहद नजदीक गिरी मिसाइल

यूक्रेनी युद्धबंदियों को ले जा रहा रूसी सैन्य विमान हुआ क्रैश, 65 की हुई मौत