पुतिन ने मोदी को रूसी न्यूक्लियर एनर्जी हब दिखाया, मोदी बोले सिर पर लाल टोपी रुसी फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी

पुतिन ने मोदी को रूसी न्यूक्लियर एनर्जी हब दिखाया, मोदी बोले सिर पर लाल टोपी रुसी फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी

प्रेषित समय :17:00:31 PM / Tue, Jul 9th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

मास्को. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस दौरे के दूसरे दिन राष्ट्रपति पुतिन के साथ शिखर वार्ता में हिस्सा लिया. इस दौरान पुतिन ने कहा श्यूक्रेन संकट का जो आप हल निकलने की कोशिश करते हैं हम उसके आभारी हैं. हम एक-दूसरे को काफी समय से जानते हैं. मुझे पहले से पता था कि आपका जीवन भारत के विकास के लिए समर्पित है. रुस से संबंधों की प्रगाड़ता पर पीएम मोदी ने कहा कि  हमारा रिश्ता म्युचल रिस्पेक्ट पर टिका है. आज भी घर-घर में गाना गाया जाता है सिर पर लाल टोपी रूसी, फिर भी दिल है हिंदुस्तानी. ये गाना भले ही पुराना हो गया हो पर सेंटीमेंट अब भी एवरग्रीन हैं. भारत-रूस के रिश्तों को सिनेमा ने आगे बढ़ाया. हमारे रिश्तों की दृढ़ता बार-बार परखी गई है , हमने हर चुनौती पार की है.

वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने आतंकवाद का मुद्दा उठाते हुए कहा कि हम चालिस साल से आतंकवाद को भुगत रहे हैं. ये भयानक और घिनौना होता है. हम मॉस्को पर हुए हमले के दर्द को समझते हैं. हम हर तरह के आतंक की निंदा करते हैं. इससे पहले मोदी ने विश्वयुद्ध के दौरान शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी है. इसके बाद वे रूस के एटम पवेलियन पहुंचे. इसे रूसी न्यूक्लियर टेक्नोलॉजी का हब कहा जाता है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि एक मित्र के तौर पर मैंने हमेशा कहा कि युद्ध के मैदानों से शांति का रास्ता नहीं निकलता है. बम बंदूक और गोलियों के बीच शांति संभव नहीं होती है. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि मैं अपने मित्र पुतिन की सरहाना करूंगा. उन्होंने बीते सालों में दोनों देशों के रिश्तों के लिए जो काम किया है उसकी सराहना करता हूं. हमारी मुलाकात 17 बार हुई है. जब हमारे स्टूडेंट संघर्ष में फंसे तो पुतिन ने उन्हें देश लौटाने में मदद की. इसके लिए मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं. हमारे नौजवान बड़ी संख्या में आते हैं. रूस भारत का भरोसेमंद दोस्त है. हमारे रूसी दोस्त इसे दुधवा कहते हैं हम इसे दोस्ती कहते हैं. रूस में सर्दी के मौसम में टेंपरेचर कितना भी माइनस में चला जाए दोनों देशों की दोस्ती गर्मजोशी के चलते प्लस में रही है. ग्लोबल प्रोसपेरिटी को बढ़ावा देने के लिए भारत-रूस कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं. भारत-रूस के बीच जो अनोखा रिश्ता है. रूस का नाम सुनते ही भारतीयों के मन में आता है. हमारा सुख-दुख का साथी.  अपने विदेशी दोस्तों के सामने भारत का जिक्र आते ही आप देश की उपलब्धियों की पूरी लिस्ट रख देते हैं और वे सुनते रह जाते हैं. आज भारत दशकों पुरानी समस्या का समाधान करता है. कारपेट के नीचे समस्याओं का छिपाना गंवारा नहीं है. हमने अपनी अर्थव्यवस्था को सिर्फ कोविड से नहीं निकाला बल्कि उसे सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था भी बना दिया. हम ग्लोबल लेवल के स्टैंडर्ड सेट कर रहे हैं. हम दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम चलाते हैं.

पूरी दुनिया हमारे युवाओं की प्रतिभा देखकर अचंभित है-

भारत आज रिकॉर्ड संख्या में पेटेंट फालल कर रहा है. ये मेरे देश के युवाओं की पावर है. दुनिया हमारे युवाओं के टेलेंट को देखर अचंभित है. दुनिया हमारे विकास की रफ्तार से हैरान है. दुनिया के लोग जब भारत आते हैं तो कहते हैं भारत बदल रहा है. आप भी आते हैं तो ऐसा ही लगता है ना. वो ऐसा क्या देख रहे हैं. वो देख रहे भारत का कायाकल्पए भारत का नवनिर्माणए भारत ळ20 का सफल आयोजन करता है. भारत 10 सालों में एयरपोर्ट की संख्या दोगुना कर देता है.

भारतियों से मिले पीएम मोदी, कहा हिन्दुस्तान की मिट्टी की महक लेकर आया हूं-

पीएम मोदी ने भारतीयों से मुलाकात करते हुए कहा कि मैं अपने साथ हिंदुस्तान की मिट्टी की महक लेकर आया हूं. 140 करोड़ देशवासियों का प्यार लेकर आया हूं उनकी शुभकामनाएं आपके लिए लेकर आया हूं. मोदी ने कहा तीसरी बार पीएम  बनने के बाद मेरा पहला संवाद मॉस्को में हो रहा है. मुझे आज शपथ लिए पूरा एक महीना हो गया है. मैनें प्रण लिया था मैं तीसरी टर्म मे तीन गुणा रफ्तार से काम करूंगा.

भारत लौटेंगे जबरन रूसी सेना में भर्ती किए गए भारतीय-

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि मोदी ने रूसी सेना में जबरन भर्ती किए भारतीयों का मुद्दा पुतिन के सामने उठाया. पुतिन ने आश्नासन दिया है कि वे सभी भारतीयों को डिस्चार्ज कर देंगे. गौरतलब है कि यूक्रेन जंग के बीच लगभग 40 भारतीय रूसी सेना में तैनात हैं पिछले महीने 2 लोगों की मौत हो गई थी.

मोदी-पुतिन की मुलाकात पर भड़के जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने मोदी-पुतिन की मुलाकात पर नाराजागी जताई है. उन्होंने मोदी के दौरे को यूक्रेन में शांति की कोशिशों को बड़ा झटका बताया. उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के नेता का दुनिया के सबसे खूनी नेता को गले लगाना निराशाजनक है. दरअसलए यूक्रेन का दावा है कि सोमवार को रूस ने कीव में बच्चों के अस्पताल पर हमला किया जिसमें 41 लोग मारे गए. ये सब उस वक्त हुआ जब मोदी रूस दौरे पर रवाना हो चुके थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

व्‍लादिमीर पुतिन को फिर हुआ प्‍यार, 32 साल छोटी ‘बार्बी’ पर हुए फिदा

पुतिन ने एक बार फिर की पीएम मोदी की तारीफ कहा- मोदी को डराया-धमकाया नहीं जा सकता

रूस में हिंदी गानों पर हुआ पीएम मोदी का स्वागत: पुतिन ने प्राइवेट घर में रखा डिनर

राहुल गांधी ने कहा- जैसे अयोध्या में बीजेपी को हराया वैसे मोदी को गुजरात में हराएंगे

लालू यादव ने किया दावा: केंद्र की मोदी सरकार कमजोर है और एक महीने के भीतर ‘गिर’ जायेगी

Maharashtra: मुंबई आएंगे पीएम मोदी, 13 जुलाई को 7400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की देंगे सौगात