भूकंप के झटकों से दहला कश्मीर, लोगों में दहशत, जान बचाने को दौड़े घर से बाहर, रिक्टर स्केल पर 4.9 रही तीव्रता

भूकंप के झटकों से दहला कश्मीर, लोगों में दहशत, जान बचाने को दौड़े घर से बाहर, रिक्टर स्केल पर 4.9 रही तीव्रता

प्रेषित समय :14:55:54 PM / Tue, Aug 20th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

जम्मू. जम्मू कश्मीर में आज सुबह करीब पौने 7 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. पुंछ और बारामूला शहरों मे भूकंप के झटके लगे. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.9 मापी गई. पुंछ इलाके में भूकंप आया और इसका केंद्र बिंदु बारामूला से 5 किलोमीटर दूर धरती के नीचे बताया जा रहा है.

वहीं लोगों का कहना है कि भूकंप के झटके इतने जोरदार थे कि उनकी नींद खुल गई. वे तुरंत अपने बच्चों को लेकर घर से बाहर भागे. दरवाजे, खिड़कियां, बर्तन, पंखे सब हिलने लगे. बता दें कि भूकंप से अभी तक किसी तरह के जान माल के नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है. पुलिस और बचाव टीमें रेस्क्यू में जुटी हैं.

5.1 तीव्रता के भूकंप से हिला टोक्यो

बता दें कि भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया पिछले कई दिन से भूकंप के झटकों से हिल रही है. बीते दिन जापान के टोक्यो में भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिनकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.1 रही. भूकंप के झटके सेंट्रल टोक्यो तक लगे और स्थानीय समय के अनुसार सोमवार की रात 12.50 बजे भूकंप आया था. इस भूकंप का केंद्र बिंदु धरती के अंदर 10 किलोमीटर की गहराई में मिला. हालांकि सुनामी की चेतावनी जारी नहीं हुई थी और किसी तरह के जान माल का नुकसान भी नहीं हुआ था, लेकिन लोगों में दहशत का माहौल जरूर बना हुआ है.

भूकंप से फटा ज्वालामुखी

बता दें कि इससे पहले 18 अगस्त को रूस में भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.1 मापी गई थी. रूस में आए इस भूकंप के कारण शिवेलुच ज्वालामुखी फट गया था, जिसे लावा और काले धुएं का गुबार उठा. यह ज्वालामुखी समुद्र तल से 8 किलोमीटर की ऊंचाई पर है. हालांकि भूकंप और ज्वालामुखी से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन पूरे देश में दहशत का माहौल बना हुआ है, क्योंकि इतनी ज्यादा तीव्रता का भूकंप आना और उससे ज्वालामुखी का फटना किसी खतरे की चेतावनी हो सकता है. रूस सरकार ने लोगों को सतर्क रहने को कहा है और बचाव टीमों को भी अलर्ट मोड पर रखा है. किसी भी खतरे से निपटने के लिए तैयार रहने के आदेश हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीरिया में आया भीषण भूकंप, रिक्टर स्केल पर 5.5 मापी गई तीव्रता

Kashmir: बारामुला में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.1 रही तीव्रता

महाराष्ट्र : हिंगोली में 4.5 तीव्रता का आया भूकंप, मची अफरातफरी, कोई हताहत नहीं

4 देशों की धरती भीषण भूकंप से कांपी, इतनी रही तीव्रता, सुनामी का भी जारी हुआ एलर्ट, बाद में वापस

जम्मू कश्मीर लगातार कांप रही: भूकंप के झटके, एक दिन में पांच बार डोली धरती

ताइवान में 7.4 तीव्रता का भूकंप: धंसी कई इमारतें, जापान पर मंडराया सुनामी का खतरा

चीन में 7.2 तीव्रता के भूकंप के बाद दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई हिस्सों में डोली धरती