प्रयागराज महाकुंभ 2025 पर रेलवे चलाएगा 900 स्पेशल ट्रेनें, रेलवे बोर्ड की चेयरमैन ने दी जानकारी

प्रयागराज महाकुंभ 2025 पर रेलवे चलाएगा 900 स्पेशल ट्रेनें

प्रेषित समय :16:17:14 PM / Wed, Aug 21st, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

प्रयागराज. महाकुंभ 2025 के दौरान स्नान पर्वों पर 900 स्पेशल ट्रेनों का संचालन होगा. सुरक्षा और संरक्षा के लिए पुख्ता बंदोबस्त किए जा रहे हैं. सभी इंजन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) युक्त कैमरे लगाए जाएंगे. जिससे किसी प्रकार की समस्या न हो. यह जानकारी चेयरमैन रेलवे बोर्ड (सीआरबी) जया वर्मा सिन्हा ने दी. वह मंगलवार को महाकुंभ 2025 की तैयारियों की समीक्षा करने प्रयागराज आई थीं. प्रयागराज जंक्शन, फाफामऊ, प्रयाग स्टेशन, प्रयागराज संगम स्टेशन के निरीक्षण के बाद सीआरबी ने जंक्शन स्थित कुम्भ मेला कंट्रोल रूम में मीडिया से रेलवे की तैयारियों के बारे में बात की.

रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष ने बताया कि वर्ष 2019 में कुंभ था, तब प्रमुख स्नान पर्वों पर रेलवे ने 530 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया था. वर्ष 2025 में महाकुंभ है, इसमें कुंभ से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है इसलिए तैयारियां भी अधिक की जा रही हैं. इस बार प्रमुख दिशाओं के लिए 900 ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. अगर जरूरत पड़ी तो इससे अधिक ट्रेनों का भी संचालन हो सकता है. उन्होंने कहा कि महाकुम्भ के ठीक पहले रेलवे अपना काम पूरा कर लेगा. प्रयागराज जंक्शन पर चल रहे निर्माण कार्य के संबंध में सीआरबी ने कहा कि इसका एक हिस्सा महाकुंभ के पहले पूरा हो जाएगा, जबकि पूरा काम होने में लगभग दो साल का वक्त लगेगा. उन्होंने बताया कि प्रयागराज में निर्माणाधीन आरओबी और आरयूबी तथा रेलवे स्टेशनों के विस्तार से शहर को स्थायी लाभ होगा. इस दौरान जीएम उत्तर मध्य रेलवे उपेंद्र चंद्र जोशी, जीएम एनआर शोभन चौधुरी, जीएम एनईआर सौम्या माथुर, डीआरएम प्रयागराज मंडल हिमांशु बडोनी, डीआरएम लखनऊ मंडल सचिंद्र मोहन शर्मा, डीआरएम वाराणसी मंडल वीके श्रीवास्तव, सीपीआरओ एनसीआर शशिकांत त्रिपाठी, सीपीआरओ उत्तर रेलवे हिमांशु शेखर उपाध्याय आदि मौजूद रहे.

निगरानी में लगेंगी सुरक्षा एजेंसियां

पिछले दिनों कानपुर में हुई दुर्घटना, नवाबगंज में वंदेभारत एक्सप्रेस के आगे ट्रैक पर पेट्रोमैक्स रखने जैसी घटना पर जब सीआरबी से सवाल पूछा गया तो चेयरमैन ने कहा कि सभी मामलों में कार्रवाई की जा रही है. महाकुंभ के दौरान ऐसी घटनाओं पर लगाम लगाने की तो हमारी पुलिस, जीआरपी और रेलवे की सुरक्षा एजेंसियों को अलग से सुरक्षा के लिए लगाया जाएगा. जो लगातार पेट्रोलिंग करेंगी.

पैदल यात्रियों के लिए भी होंगे बड़े इंतजाम

मीडिया से बातचीत में जब सीआरबी से यह पूछा गया कि आसपास के रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों को रोका जाएगा तो वो संगम या जंक्शन तक कैसे आएंगे, इस पर उन्होंने कहा कि इसका एक प्लान जिला प्रशासन के साथ बैठकर तैयार किया गया है. इसके जवाब में डीआरएम प्रयागराज हिमांशु बडोनी ने कहा कि स्नान पर्व पर सभी को द्वार तक पहुंचाना संभव नहीं है. शेष दिनों में हम करीब के स्टेशनों तक यात्रियों को लाएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे ने निकाली 4000 से अधिक पदों पर भर्तियां, 16 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

78वां स्वतंत्रता दिवस समारोह पमरे में धूमधाम से मनाया गया, रेलवे जीएम ने किया रेलवे स्टेडियम में ध्वजारोहण

WCREU के नेतृत्व में रेलवे के मिनिस्ट्रियल एवं मेडिकल स्टाफ ने किया विशाल विरोध प्रदर्शन, रेल प्रशासन को दी चेतावनी

रिटायर्ड रेलवे आफीसर्स की पत्नियों ने मनाया हरियाली तीज महोत्सव, सांस्कृतिक आयोजनों की रही धूम

रेलवे भर्ती परीक्षा का पेपर लीक कराने में फंसे पटना RRB चेयरमैन, सीबीआई का सनसनीखेज खुलासा