MP में बना मानसून का स्ट्रांग सिस्टम, अगले 3 दिन जबलपुर, भोपाल, इंदौर में ऑरेंज एलर्ट

मानसून का स्ट्रांग सिस्टम, 3 दिन जबलपुर, भोपाल, इंदौर में ऑरेंज एलर्ट

प्रेषित समय :21:15:11 PM / Fri, Aug 23rd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

जबलपुर, भोपाल. मध्यप्रदेश में स्ट्रॉन्ग सिस्टम के एक्टिव होने से तेज बारिश का दौर जारी है. इंदौर में 9 घंटे में सबसे ज्यादा 3 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई. भोपाल में 2 इंच पानी गिरा. केरवा डैम के चार गेट खोलने पड़े. रात में बड़ा तालाब के वाटर लेवल बढ़ने के बाद भदभदा डैम का भी एक गेट खोला गया. मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक जबलपुर, भोपाल, इंदौर सहित अनेक जिलों में तेज बारिश का ऑरेंज एलर्ट जारी किया है.

खंडवा में ढाई इंच, छिंदवाड़ा में पौने 2 इंच, सीधी में आधा इंच, गुना में सवा इंच बारिश दर्ज की गई. धार, रतलाम, उज्जैन, मंडला, सतना समेत कई जिलों में भी बारिश हुई.
मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में लो प्रेशर एरिया की वजह से मध्यप्रदेश में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है. अगले तीन दिन यानी 26 अगस्त तक तेज बारिश का दौर रहेगा. साइक्लोनिक सर्कुलेशन और मानसून ट्रफ के चलते जबलपुर, भोपाल, इंदौर-उज्जैन समेत 26 जिलों में तेज बारिश होने का अनुमान है. इसके बाद भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है. 25 अगस्त से सिस्टम और मजबूत हो जाएगा.

इंदौर समेत 9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में इंदौर, सागर, विदिशा के उदयगिरि, रायसेन के सांची और भीमबेटका, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी, अनूपपुर के अमरकंटक, नर्मदापुरम के पचमढ़ी में भारी बारिश जारी रहने का अलर्ट जारी किया है. भोपाल में मध्यम बारिश जारी रहेगी.

फिर से खुले डैम के गेट

पिछले दो-तीन दिन से प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश हो रही है. इससे गुरुवार को मुरैना में पगारा डैम के 5 गेट खुल गए. वहीं, कोलार, बाणसागर, कुंडालिया, बरगी, इंदिरा सागर, ओंकारेश्वर, कलियासोत, भदभदा, केरवा बांधों में पानी की आमद जारी है. भोपाल के बड़ा तालाब में भी पानी की बढ़ोतरी हुई है. अब लेवल 1666.50 फीट तक पहुंच गया है. 0.30 फीट पानी आते ही भदभदा डैम के गेट फिर से खुल जाएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

स्पेशल ट्रेन जबलपुर से कटरा जाने वाली समय-सारिणी में हुआ आंशिक बदलाव

MP: सीधी के बाद अब जबलपुर में पेशाब कांड, युवक के साथ मारपीट कर पेशाब की..!

जबलपुर मण्डल पर थर्ड लाइन कार्य के दौरान रेलगाडिय़ों का मार्ग बदला

जबलपुर बंद का असर, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने कहा बर्दाश्त नहीं फैसला

जबलपुर: फिर पकड़े गए नशे के सौदागर, 1578 नशीले इंजेक्शन मिले..!