MP: हाईकोर्ट ने नाबालिगा को दी गर्भपात कराने की अनुमति, कहा दुष्कर्मी के बच्चे को जन्म देना मानसिक आधात

MP: हाईकोर्ट ने नाबालिगा को दी गर्भपात कराने की अनुमति

प्रेषित समय :21:19:36 PM / Sun, Aug 25th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

पलपल संवाददाता, जबलपुर. एमपी हाईकोर्ट ने बलात्कार पीडि़त 14 वर्षीय किशोरी को गर्भपात की अनुमति दे दी है.  किशोरी की गर्भावस्था 27 सप्ताह तक पहुंच गई थी. जस्टिस जीएस अहलूवालिया की एकलपीठ ने सभी सुरक्षा उपाय के साथ डॉक्टरों की विशेष टीम द्वारा एमटीपी प्रक्रिया से गर्भपात करने के आदेश जारी किये हैं. इसके साथ ही बच्चे के भ्रूण को सुरक्षित रखने के आदेश दिए हैं.

एमपी के सीधी जिले के चुरहट क्षेत्र की 14 वर्षीय बलात्कार पीडि़त किशोरी ने गर्भपात की अनुमति के लिए हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. याचिका की सुनवाई करते हुए एकलपीठ ने संजय गांधी मेडिकल कॉलेज की मेडिकल बोर्ड को पीडि़ता का मेडिकल टेस्ट कर गर्भपात के संबंध में रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिये थेण् बोर्ड की तरफ से बताया गया कि पीडि़ता की गर्भावस्था 27 सप्ताह की है. बच्चे को जन्म देने तथा गर्भपात में पीडि़त को जान का जोखिम है. एकलपीठ ने सुनवाई के दौरान पाया कि पीडि़ता के माता-पिता गर्भपात करवाना चाहते हैं. उनका तर्क है कि पीडि़ता की मानसिक व शारीरिक स्थिति ऐसी नहीं है कि वह बच्चे को जन्म दे सके, लालन पालन कर सके. एक बलात्कारी के बच्चे को जन्म देना किशोरी के लिए मानसिक आघात है. एकलपीठ ने अपने आदेश में कहा है कि मेडिकल बोर्ड निर्धारित करे कि किशोरी का गर्भपात कब करना है. गर्भपात मेडिकल कॉलेज के डीन की उपस्थिति में डॉक्टरों की विशेष टीम द्वारा किया जाये और इस दौरान सभी मेडिकल सुरक्षा उपाय का ध्यान रखा जाए. भ्रूण के एक टुकड़े को डीएनए टेस्ट के लिए सुरक्षित रखा जाए. वहीं गर्भपात के दौरान जोखिम के बारे में परिजन को जानकारी दी जाए. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

UP के मुरादाबाद में नर्स से हैवानियत, डॉक्टर ने किया बलात्कार, वार्ड बॉय ने बंद किया था दरवाजा, अस्पताल सीज

#CourtNews बॉंबे हाईकोर्ट ने कहा- बलात्कारी की मदद करना भी रेप करने के बराबर है!

JABALPUR: दिव्यांग विक्षिप्त महिला के साथ बलात्कार, मेडिकल कालेज परिसर में घटना, स्थानीय लोगों ने आरोपी युवक को किया पुलिस के हवाले

JABALPUE: MP हाईकोर्ट ने कहा, शादी का वादा सच्चा है या झूठा समझने में 10 साल नहीं लगते, डाक्टर पर दर्ज बलात्कार का केस रद्द..!

मेरठ में 10 साल की बच्ची से बलात्कार के आरोप में मौलवी और उसकी पत्नी गिरफ्तार