जायफल झाइयों की कर देगा छुट्टी, जानें कैसे करें चेहरे पर अप्लाई

जायफल झाइयों की कर देगा छुट्टी, जानें कैसे करें चेहरे पर अप्लाई

प्रेषित समय :11:07:42 AM / Sun, Sep 1st, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

महिलाओं में चेहरे पर झाइयां ज्यादातर डिलीवरी के बाद देखी जाती हैं और ज्यादातर ये गालों के ऊपरी हिस्से यानी चीकबोन एरिया में होती हैं. चेहरे पर झाइयां होने की वजह मेलेनिन का जमाव होता है. झाइयों से छुटकारा और पाने के लिए मार्केट में कई क्रीमें और ट्रीटमेंट्स मौजूद हैं जो हर किसी के बजट में नहीं होते हैं. झाइयों से छुटकारा पाने के लिए होम रेमेडी भी काफी कारगर होती हैं. क्या आपको पता है कि रसोई में मौजूद एक मसाला झाइयों से निजात दिला सकता है.तो चलिए जान लेते हैं इसके लिए घरेलू उपाय.

जायफल- 
आपकी रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने वाला जायफल कई गुणों से भरपूर है. ये सेहत के लिए फायदेमंद होने से लेकर कई स्किन प्रॉब्लम का इलाज है और झाइयों से भी छुटकारा दिला सकता है. तो चलिए जान लेते हैं कि कैसे करें इसका इस्तेमाल.

जायफल और कच्चा दूध- सबसे पहले कोई हल्का खुरदुरा पत्थर ले लें और उसे अच्छी तरह सा धोकर साफ कर लें. अब उसपर थोड़ा सा कच्चा दूध डालें और जायफल को घिसना शुरू करें. धीरे-धीरे ये पेस्ट जैसा बनने लगेगा. इस पेस्ट को एक कटोरी में इकट्ठा कर लें और झाइयों वाली जगह पर क10 से 15 मिनट लगाएं. इसके बाद चेहरा साफ पानी से धो लें. चेहरे पर हफ्ते में तीन बार जायफल की ये रेमेडी इस्तेमाल करने से धीरे-धीरे झाइयां कम होने लगती हैं.

जायफल पाउडर- स्किन प्रॉब्लम न हो इसके लिए जरूरी है कि त्वचा के पोर्स की गहराई से सफाई हो और डेड स्किन सेल्स हटते रहें. इसके लिए स्क्रबिंग की जाती है. अगर चेहरे पर झाइयां हैं तो एक चम्मच जायफल का पाउडर ले लें और इसमें जैतून का तेल मिलाकर कुछ देर तक चेहरे की स्क्रबिंग करें. इसे हफ्ते में एक बार करें. इससे झाइयां तो दूर होंगी ही, साथ में कई और स्किन प्रॉब्लम से भी छुटकारा मिलेगा.

चेहरे पर झाइयां न हो इसके लिए बाहर निकलते वक्त चेहरे पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. सनस्क्रीन चुनते वक्त ध्यान रखें ये ये 30 से 50 एसपीएफ तक की होनी चाहिए. बैलेंस डाइट लेने के अलावा सीटीएम (क्लींजिंग, टोनिंग, मॉश्चराइजिंग) फॉलो करना चाहिए और हफ्ते में एक बार किसी जेंटल स्क्रब से स्किन को एक्सफोलिएट करना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गर्मी की वजह से चेहरा जल्दी हो जाता है चिपचिपा तो लगाएं ये होम मेड फेस मास्क

गर्मियों में धूप से चेहरा दिखने लगता है चिपचिपा, तो ये स्टेप्स करें फॉलो

#ModiHaiToMumkinHai यह है फर्क? काम निकल जाने के बाद चेहरा बदलना कोई नरेंद्र मोदी से सीखे!!