बिहार की पारंपरिक मिठाई- चन्द्रकला

बिहार की पारंपरिक मिठाई- चन्द्रकला

प्रेषित समय :11:19:43 AM / Sat, Sep 7th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

त्योहारों का मौसम शुरु हो चुका है। इन सब के बीच त्योहारों में अगर कुछ सबसे अच्छा लगता है तो वो है घर पर आए दोस्तों और मेहमानों को कुछ टेस्टी मिठाई खिलाना। लगभग हर महिला इन त्योहारों में कुछ-न-कुछ टेस्टी और स्वादिष्ट मिठाई की रेसिपी ज़रूर ढूंढती रहती हैं। ऐसे में आज आपके लिए बिहार की फेमस 'चन्द्रकला' मिठाई की रेसिपी लेकर आए हैं। बिहार में ये मिठाई आपको हर चौक-चौराहा और गली-मोहल्ले में आसानी से मिल जाएगी। इसे बिहार की पारंपरिक मिठाइयों में से भी एक माना जाता है। चन्द्रकला बेहद ही स्वादिष्ट मिठाई होती है।  तो चलिए जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में-

सामग्री
1 कप मैदा
2 बड़ा चम्मच घी
चुटकी भर सेंधा नमक
चाशनी के लिए: 3/4 कप चीनी
1/2 कप पानी
2-3 धागे केसर
फिलिंग के लिए: 3/4 कप खोया
2 बड़ा चम्मच कटे हुए
गार्निश के लिए: चांदी का वर्क
बारीक कटा बादाम

विधि-  सबसे पहले आउटर लेयर बनाने के लिए आटा गूंथ लें। मैदे में घी और चुटकी भर सेंधा नमक डालें और इसे मिक्स करें। इसके बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर स्मूथ और लचीला आटा गूंथ लें। आटे को रेस्टिंग के लिए ढककर अलग रख दें। अब फिलिंग तैयार करने के लिए एक पैन में खोया डालकर कुछ देर के लिए अच्छे से भूनें। जब खोया इकट्ठा होने लगे, तो इसे प्लेट में निकाल लें। इसमें बारीक कटे हुए ड्राई फ्रूट्स, चीनी का बूरा और इलायची का पाउडर डालकर मिक्स करें। सभी चीजों को मिलाकर इसे अलग रखें। अब चाशनी बनाने के लिए पैन में पानी और चीनी डालकर उसे हिला लें। मीडियम आंच पर इसमें एक उबाल आने दें और जब चीनी घुल जाए, तो इसमें केसर डालकर रंग आने दें। अब उंगली और अंगूठे के बीच सिरप लगाकर खींचें। यदि यह एक तार की बनती है, तो चाशनी तैयार है। अब आटे को फिर एक बार गूंथने के बाद, उसकी लोइयां बना लें। लोइयों को बेलकर इसमें तैयार की हुई फिलिंग भरें। एक चम्मच भरकर फिलिंग भरकर इसे अलग करें। एक दूसरी लोई लेकर उसे पहले वाले के आकार में बेलें।

दूसरी बेली हुई लोई को पहली वाले के ऊपर रखें और दोनों के किनारों को पूरी तरह से सील करने के लिए दबाएं। सूरज जैसा पैटर्न पाने के लिए इसे उंगलियों से स्पाइरल बनाते हुए मोड़ें। आप किसी को गुजिया का आकार देकर आधा चांद बना सकते हैं और किसी की शेप पूरे चांद की तरह भी रख सकते हैं।
इसी तरह सारी मिठाइयां तैयार करके प्लेट में सजा लें। एक कड़ाही में तेल गर्म करें और एक-एक करके मिठाइयां डालकर उन्हें सुनहरा भूरा होने तक पकाएं। ध्यान रखें कि इन्हें धीमी से मीडियम आंच पर ही पकाएं, वरना मैदा अंदर से कच्चा रह जाएगा। इन्हें तेल से निकालकर सीधा चाशनी के पैन में डालें और 5 मिनट तक भीगने दें फिर मिठाइयों को चाशनी से निकालें और एक प्लेट में सजाएं। ऊपर से चांदी का वर्क लगाएं और बारीक कटे बादाम से गार्निश करें।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-