Chhattisgarh: दुर्ग से विशाखापट्टनम के बीच 15 सितंबर से चलेगी वंदेभारत, पीएम दिखाएंगे हरी झंडी

Chhattisgarh: दुर्ग से विशाखापट्टनम के बीच 15 सितंबर से चलेगी वंदेभारत

प्रेषित समय :16:20:33 PM / Tue, Sep 10th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

रायपुर. छत्तीसगढ़ के राजधानी रायपुर में बिलासपुर-नागपुर के बीच वंदे भारत ट्रेन चलने के डेढ़ साल बाद दूसरी ट्रेन अब मिलने जा रही है. इसके लिए रेलवे को काफी इंतजार करना पड़ा. रेल अफसरों के अनुसार दुर्ग से विशाखापट्नम के बीच नई वंदे भारत ट्रेन 665 किमी की दूरी तय करेगी. इस ट्रेन को चलाने के लिए तैयारियां की जा रही है. यह ट्रेन दुर्ग से सुबह 6 बजे चलकर 25 मिनट में रायपुर पहुंचेगी और 5 मिनट रुक कर वाल्टेयर रेल लाइन से होकर रवाना होगी, जिसमें 16 कोच होंगे.

रेल अफसरों के अनुसार दो साल पहले बिलासपुर जोन को दो वंदे भारत ट्रेन मिली थी, जिसमें पहली वंदे भारत को नागपुर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई थी. यह दूसरी वंदे भारत दुर्ग-विशाखापट्टनम के लिए थी. इस ट्रेन के साथ ही कई शहरों के लिए 12 वंदे भारत ट्रेन को एक साथ झारखंड से 15 सितंबर को प्रधानमंत्री हरी झंडी दिखाने वाले हैं. दुर्ग से चलने वाली वंदे भारत ट्रेन 20829 नंबर से और विशाखापट्टनम तरफ से 20830 नंबर के साथ चलेगी. दुर्ग से सुबह 6 बजे रवाना होकर 8 घंटे में दोपहर 1.55 बजे विशाखापट्टनम स्टेशन पहुंचेगी.

ट्रेन 6 स्टेशनों पर रुकेगी यह ट्रेन

दुर्ग के लिए दोपहर 2.50 बजे रवाना होगी. यह फास्ट ट्रेन 499 किमी की दूरी 110 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से विशाखापट्टनम रेल लाइन पर तय करेगी, जबकि, दुर्ग स्टेशन से रवाना होकर 166 किमी की दूरी 130 किमी की स्पीड से तय करेगी. ऐसी शेड्यूलिंग की गई है, क्योंकि, रेलवे का इतने किमी का सेक्शन वंदे भारत ट्रेन की स्पीड के लिहाज से अच्छा है. विशाखापट्टनम रेल लाइन पर यह ट्रेन 6 स्टेशनों पर रुकेगी. दुर्ग से चलकर रायपुर, लखौली, महासमुंद, टिटलागढ़, रायगढ़ा, विजयनगरम फिर विशाखापटनम स्टेशन.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-