भुनी हुई शिमला मिर्च का सूप

भुनी हुई शिमला मिर्च का सूप

प्रेषित समय :12:03:37 PM / Tue, Sep 10th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

शिमला मिर्च का सूप बहुत ही स्वादिष्ट और सेहतमंद होता है। इस सूप को ताजगी भरी शिमला मिर्च और सब्जियों से बनाया जाता है। यह सूप न केवल खाने में मजेदार होता है, बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसे बनाना भी बहुत आसान है और इसे आप किसी भी समय बना सकते हैं। जब आपको कुछ हल्का और पौष्टिक खाने का मन हो। इस सूप की खास बात यह है कि इसमें ताजी सब्जियों का स्वाद और खुशबू मिलती है, जो इसे और भी लाजवाब बनाती है। चाहे सर्दी का मौसम हो या बारिश का, शिमला मिर्च का सूप हमेशा दिल को सुकून और पेट को संतुष्टि देता है।

सामग्री
शिमला मिर्च- 2 (कटी हुई)
प्याज- 1 (कटी हुई)
लहसुन की कलियां- 2
गाजर- 1 (कटी हुई)
आलू- 1 (कटा हुआ)
टमाटर- 1 (कटा हुआ)
 सब्जी का शोरबा- 4 कप
जैतून का तेल- 1 चम्मच
काली मिर्च का पाउडर- आधा चम्मच
जीरा पाउडर- आधा चम्मच
बटर- 1 चम्मच
नमक- स्वादानुसार
हरा धनिया- 1 चम्मच

विधि- सबसे पहले ऊपर बताई गई सामग्रियों को तैयार करके रख लें। फिर शिमला मिर्च, प्याज, गाजर, आलू और टमाटर को छोटे टुकड़ों में काट लें। एक बड़े बर्तन में जैतून का तेल या मक्खन गर्म करें। जब तेल या बटर गर्म होने पर इसमें कटा हुआ प्याज और लहसुन डालें और हल्का सुनहरा होने तक भूनें। अब कटी हुई शिमला मिर्च, गाजर, और आलू डालकर 5-7 मिनट तक भूनें, ताकि सब्जियां थोड़ा नरम हो जाएं। 

इसके बाद कटे हुए टमाटर डालें और उन्हें तब तक पकाएं जब तक वे नरम न हो जाएं। फिर इसमें जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, काली मिर्च पाउडर, और नमक डालें। सब्जियों में 4 कप सब्जी का शोरबा या पानी डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। मिश्रण को उबालें और फिर आंच धीमी कर दें। इसे 15-20 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें, ताकि सब्जियां पूरी तरह से पक जाएं। जब सब्जियां अच्छी तरह से पक जाएं, तो सूप को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद, इसे ब्लेंडर में डालकर स्मूद प्यूरी बना लें। प्यूरी को फिर से बर्तन में डालें और हल्का गर्म करें। अगर सूप गाढ़ा लगे तो थोड़ा शोरबा या पानी और मिला सकते हैं। सूप को एक बाउल में डालें, ऊपर से थोड़ा हरा धनिया डालकर सजाएं और गरमा-गरम परोसें। अगर आप चाहें तो मक्खन और नींबू भी डाल सकते हैं। इससे खाने का स्वाद और भी ज्यादा बढ़िया लगेगा।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-