MP: संस्कृत में कम नम्बर मिलने पर हाईकोर्ट पहुंची छात्रा, बोली माध्यमिक शिक्षा मंडल के कई चक्कर लगाए, अब कोर्ट ने जारी किया नोटिस

MP: संस्कृत में कम नम्बर मिलने पर हाईकोर्ट पहुंची छात्रा

प्रेषित समय :16:23:52 PM / Wed, Sep 11th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

पलपल संवाददाता, जबलपुर. एमपी के सतना में रहने वाली छात्रा दिशा पांडे ने दसवीं कक्षा में कम नम्बर होने पर हाईकोर्ट में याचिका दायर की है. इस मामले में हाईकोर्ट ने राज्य सरकार व माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल को नोटिस जारी कर चार सप्ताह में जबाव मांगा है. कोर्ट में सुनवाई के बाद छात्रा ने कहा कि हाईकोर्ट पर पूरा विश्वास है मुझे न्याय मिलेगा.

सतना जिले के कोठी तहसील के ग्राम कंचनपुर में रहने वाली 15 वर्षीय दिशा पांडे ने 2023-2024 में शासकीय बालिका स्कूल भैसवारा से दसवीं कक्षा की परीक्षा दी. अप्रैल माह में दिशा का परीक्षा परिणाम  आया तो दिशा को 500 में से 457 नंबर मिले. दिशा ने देखा कि हिंदी, इंग्लिश, गणित, सांइंस व सोशल सांइंस में तो नंबर ठीक मिले हैं लेकिन संस्कृत में कम अंक थे. दिशा ने तत्काल स्कूल में संस्कृत टीचर संजय मिश्रा से मुलाकात कर बताया कि उसे करीब 20 नंबर कम मिले. दिशा ने माध्यमिक शिक्षा मंडल को आवेदन देकर फिर से संस्कृत की कॉपी चेक करने की मांग की. दिशा के आवेदन पर रीटोटलिंग हुई जिसमें उसके दो नंबर बढ़ गए और नंबर 76 से बढ़कर 78 हो गए. दिशा ने इसके बाद भी कहा कि अभी भी ये नंबर कम हैं. पिता दिलीप पांडे ने भी बेटी से कहा कि नंबर अच्छे हैं लेकिन दिशा जिद पर अड़ी थी कि उसने सभी प्रश्नों के उत्तर सही दिए हैं इसलिए उसके नंबर कहीं से भी कम नहीं हो सकते. दिशा ने फिर जुलाई में माध्यमिक शिक्षा मंडल को आवेदन देते हुए बताया कि संस्कृत विषय में उसे करीब 20 अंक कम मिले है. जब माध्यमिक शिक्षा मंडल से जवाब नहीं मिला तो दिशा अपने पिता के साथ भोपाल आ पहुंची और मंडल के अधिकारियों को आवेदन दिया. माशिमं की ओर से दिशा को आश्वासन दिया गया कि 15 दिन में जवाब आ जाएगा. 15 दिन इंतजार करने के बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने नियमों का हवाला देते हुए पुनर्मूल्यांकन का प्रावधान नहीं होना बताया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-