जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव: 24 सीटों पर वोटिंग जारी, पीएम मोदी ने की अपील, डोडा में मतदान केंद्रों पर लगी लंबी कतारें

जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव: 24 सीटों पर वोटिंग जारी, पीएम मोदी ने की अपील, डोडा में मतदान केंद्रों पर लगी लंबी कतारें

प्रेषित समय :08:29:25 AM / Wed, Sep 18th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

कश्‍मीर. जम्‍मू-कश्‍मीर में आज 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. पहले चरण के तहत आज 24,219 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 23.27 लाख से ज्‍यादा वोटर्स करेंगे. भारी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच कुल सात जिलों की 24 विधानसभा सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं. इनमें कश्मीर के अनंतनाग, पुलवामा, शोपियां और कुलगाम और जम्मू संभाग में डोडा, रामबन और किश्तवाड़ जिले शामिल हैं. 

जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव को देखते हुए इस वक्‍त घाटी में चप्‍पे-चप्‍पे पर सेना, पुलिस और अर्धसैनिक बलों का पहला है। कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच आज पहले चरण की वोटिंग हो रही है. कश्मीर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक वी. के. बिरदी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘जम्मू कश्मीर पुलिस ने विधानसभा चुनाव के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था किए है ताकि अधिक से अधिक लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें।’’ बिरदी ने कहा कि केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बल (सीएपीएफ), जम्मू कश्मीर सशस्त्र पुलिस और जम्मू कश्मीर पुलिस के कई बलों को सुरक्षा इंतजाम में लगाया गया है

जम्मू कश्मीर में जारी वोटिंग को लेकर पीएम मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर कहा,'विधानसभा चुनाव का पहला चरण शुरू हो रहा है, मैं उन सभी निर्वाचन क्षेत्रों में जहां आज मतदान हो रहा है, बड़ी संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करने का आग्रह करता हूं. मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान करता हूं'. 

यहां एक मतदान केंद्र पर वोटर्स की लंबी कतार देखी गई. लोग भारी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते दिखे. डोडा सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस ने खालिद नजीब को मैदान में उतारा है, भाजपा ने गजय सिंह राणा और कांग्रेस ने शेख रियाज को और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) ने अब्दुल मजीद वानी को मैदान में उतारा है. गठबंधन के बावजूद इस सीट पर कांग्रेस और एनसी दोनों के उम्‍मीदवार मैदान में हैं.

कुलगाम में एक मतदान केंद्र के बाहर मतदान करने के लिए लोग कतार में लगे हैं, मतदान कुछ ही देर में शुरू होगा. जम्मू-कश्मीर में 24 विधानसभा क्षेत्रों (कश्मीर में 16 और जम्मू में 8) में मतदान हो रहा है. अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से यह क्षेत्र में पहला विधानसभा चुनाव है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-