छत्तीसगढ़ : युवक की चिता पर जिंदा जलाया गया जिंदा सांप, कारण कर देगा अचंभित

छत्तीसगढ़ : युवक की चिता पर जिंदा जलाया गया जिंदा सांप, कारण कर देगा अचंभित

प्रेषित समय :15:04:04 PM / Mon, Sep 23rd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

कोरबा. छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले के बैगमार गांव में जहरीले करैत सांप के काटने से 22 वर्षीय डिगेश्वर राठिया की मौत हो गई. जिसके बाद ग्रामीणों ने सांप को भी उसी चिता पर जिंदा जला दिया, जिस पर राठिया का अंतिम संस्कार हो रहा था. इस घटना ने पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बना दिया है और सोशल मीडिया पर इसका वीडियो भी वायरल हो गया है.

शनिवार रात को डिगेश्वर अपने घर के कमरे में बिस्तर लगा रहे थे, जब करैत सांप ने उन्हें काट लिया. उन्होंने तुरंत अपने परिवार को घटना की जानकारी दी. जिसके बाद उन्हें कोरबा के सरकारी अस्पताल ले जाया गया. हालांकि इलाज के दौरान रविवार को उनकी मौत हो गई. पोस्टमार्टम के बाद शव को अंतिम संस्कार के लिए परिवार को सौंप दिया गया.

ग्रामीणों ने सांप को पकड़ कर टोकरी में बंद किया

दूसरी तरफ ग्रामीणों ने सांप को पकड़कर पहले एक टोकरी में बंद किया और फिर उसे डंडे और रस्सी से बांधकर श्मशान घाट तक घसीटते हुए ले गए. राठिया के अंतिम संस्कार के दौरान सांप को भी चिता पर रखकर जिंदा जला दिया गया. कुछ ग्रामीणों ने कहा कि उन्हें डर था कि सांप और लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए उन्होंने उसे भी जला दिया.

एसडीओ ने जागरुकता फैलाने की बात कही

इस घटना के बारे में पूछे जाने पर कोरबा के सब-डिविजनल ऑफिसर आशीष खेलवार ने बताया कि सांप को मारने के लिए ग्रामीणों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी. उन्होंने आगे कहा कि सांपों के महत्व और सर्पदंश मैनेजमेंट के बारे में लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है. सांप इकोसिस्टम के लिए महत्वपूर्ण होते हैं और ऐसे में लोगों को सर्पदंश के मामलों में सही मैनेजमेंट की जानकारी होनी चाहिए.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो

इस घटना के वीडियो ने सोशल मीडिया पर बहस छेड़ दिया है, जहां लोग सांप को जिंदा जलाने को लेकर अपनी राय व्यक्त कर रहे हैं. घटना के बाद अधिकारी अब जागरूकता अभियान शुरू करने की योजना बना रहे हैं ताकि इस प्रकार की घटनाओं से निपटा जा सके.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-