IPL 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले 'रिटेन पॉलिसी' पर बड़ा अपडेट, 5-5 खिलाड़ी हो सकेंगे रिटेन

IPL 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले

प्रेषित समय :09:27:45 AM / Thu, Sep 26th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. आईपीएल 2025 से पहले मेगा ऑक्शन होगा, बीसीसीआई की ओर से जल्द ही रिटेन पॉलिसी का ऐलान किया जा सकता है. बीसीसीआई आईपीएल फ्रेंचाइजी को 5 खिलाड़ी रिटेन करने की इजाजत दे सकता है. जिसमें 3 भारतीय और 2 विदेशी प्लेयर्स शामिल होंगे. बता दें, पिछली बार सभी टीमों ने 4-4 खिलाड़ी ही रिटेन किए थे. वहीं, इस बार राइट टू मैच नियम को हटाया जा सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि सभी आईपीएल फ्रेंचाइजी किन खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स
चेन्नई सुपर किंग्स की रिटेंशन लिस्ट में एमएस धोनी का नाम एक बार फिर नजर आ सकता है. ऐसे में वह एक और सीजन में खेलते हुए नजर आने वाले हैं. वहीं, टीम के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ का भी रिटेन होना लगभग तय है. इनके अलावा रवींद्र जडेजा तीसरे भारतीय के तौर पर टीम का हिस्सा बन सकते हैं. इसके अलावा विदेशी खिलाड़ी के तौर पर रचिन रवींद्र और मथीशा पथिराना रिटेंशन की रेस में सबसे आगे हैं.

गुजरात टाइटंस
गुजरात टाइटंस की टीम के लिए 5 खिलाड़ियों को चुनना काफी मुश्किल रहने वाला है. हालांकि टीम के कप्तान शुभमन गिल का रिटेन होना लगभग तय है. उनके अलावा साईं सुदर्शन और मोहम्मद शमी टीम की पहली पसंद हो सकते हैं. वहीं, विदेशी खिलाड़ियों की बात की जाए तो रशीद खान का नाम सबसे आगे हो सकता है और डेविड मिलर पर भी टीम एक बार फिर दांव खेल सकती है.

कोलकाता नाइट राइडर्स
पिछले सीजन की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए 5 खिलाड़ी रिटेन करना किसी टेंशन से कम नहीं है. पिछले सीजन में उनकी टीम का कॉम्बिनेशन काफी शानदार था, जिसके चलते वह खिताब जीतने में भी कामयाब रही थी. ऐसे में वह किन 5 खिलाड़ियों को रिटेन करेगी, ये देखने वाली बात होगी. हालांकि श्रेयस अय्यर, रिंकू सिंह और वरुण चक्रवर्ती टीम की पहली पसंद हो सकते हैं. वहीं, सुनील नरेन और आंद्रे रसेल टीम के सबसे पुराने खिलाड़ियों में शामिल हैं, जो एक बार फिर रिटेन हो सकते हैं.

दिल्ली कैपिटल्स
दिल्ली कैपिटल्स की टीम के 5 खिलाड़ी लगभग तय माने जा रहे हैं. कप्तान ऋषभ पंत के साथ अक्षर पटेल और कुलदीप यादव रिटेंशन लिस्ट में शामिल हो सकते हैं. वहीं, टीम हमेशा युवा खिलाड़ियों पर ही दांव खेलती है. ऐसे में जेक फ्रेजर-मैकगर्क और ट्रिस्टियन स्टब्स युवा विदेशी खिलाड़ी एक बार फिर इस टीम का हिस्सा बन सकते हैं.

लखनऊ सुपर जायंट्स
केएल राहुल एक बार फिर लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम के लिए पहली पसंद हो सकते हैं. वहीं, रवि बिश्नोई और आयुष बडोनी को भी लखनऊ सुपर जायंट्स रिटेन कर सकती है. इसके अलावा निकोलस पूरन और मार्कस स्टोइनिस विदेशी खिलाड़ी के तौर पर रिटेंशन की रेस जीत सकते हैं.

मुंबई इंडियंस
मुंबई इंडियंस की टीम पर सभी की नजर रहने वाली है. स्टार खिलाड़ियों से सजी इस टीम के लिए 5 खिलाड़ियों को चुनना काफी मुश्किल रहने वाला है. मुंबई इंडियंस के पास हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह, तिलक वर्मा, रोहित शर्मा और ईशान किशन जैसे भारतीय खिलाड़ी मौजूद हैं. लेकिन उन्हें इन खिलाड़ियों में से किसी 3 खिलाड़ियों पर दांव खेलना होगा. वहीं, विदेशी खिलाड़ियों के तौर पर टिम डेविड और गेराल्ड कोएट्जी टीम की पहली पसंद हो सकते हैं.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की बात की जाए तो विराट कोहली हर बार की तरह इस बार भी टीम की पहली पसंद रहने वाले हैं. उनके अलावा, मोहम्मद सिराज और यश दयाल टीम के साथ बने रह सकते हैं. वहीं, फाफ डु प्लेसिस और विल जैक्स भी टीम के बड़े नामों में शामिल हैं.

सनराइजर्स हैदराबाद
सनराइजर्स हैदराबाद कप्तान पैट कमिंस को अपने साथ बनाई रख सकती है. उनकी कप्तानी में टीम ने पिछले सीजन में काफी शानदार प्रदर्शन किया था. वहीं, ओपनर ट्रैविस हेड और अभिषेक शर्मा भी टीम की रिटेंशन लिस्ट में शामिल हो सकते हैं. वहीं, नितीश रेड्डी भी इस रेस में शामिल हैं और टीम के पास हेनरिक क्लासेन जैसा विस्फोटक बल्लेबाज भी है. ऐसे में उनके लिए विदेशी खिलाड़ी चुनना सबसे ज्यादा मुश्किल रहने वाला है.

पंजाब किंग्स
पंजाब किंग्स की बात की जाए तो अर्शदीप सिंह टीम के साथ बने रह सकते हैं. उनके अलावा आशुतोष शर्मा और शशांक सिंह जैसे खिलाड़ियों पर भी टीम दांव खेल सकती है. वहीं, सैम करन और कागिसो रबाडा विदेशी खिलाड़ियों के तौर पर रिटेंशन लिस्ट में अपनी जगह बना सकते हैं.

राजस्थान रॉयल्स
राजस्थान रॉयल्स की टीम संजू सैमसन, यशस्वी जायसवाल और रियान पराग को रिटेन कर सकती है. वहीं, जोस बटलर और ट्रेंट बोल्ट भी टीम के साथ बने रह सकते हैं.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-