बेरूत में इजराइली सेना के हमले में हिजबुल्लाह का कमांडर मुहम्मद हुसैन सरूर ढेर

बेरूत में इजराइली सेना के हमले में हिजबुल्लाह का कमांडर मुहम्मद हुसैन सरूर ढेर

प्रेषित समय :11:48:58 AM / Fri, Sep 27th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

तेल अबीब। इजरायली वायु सेना ने हिजबुल्लाह के हवाई कमांड के कमांडर मुहम्मद हुसैन सरूर को मार गिराने का दावा किया है. यह ऑपरेशन हिजबुल्लाह की हवाई क्षमताओं के लिए एक गंभीर झटका है, जिसका इस्तेमाल इजरायली नागरिकों के खिलाफ कई हमलों में किया गया है. 

इजरायली रक्षा बल ने X पर पोस्ट किया और जानकारी दी कि हत्या कर दी गई; बेरूत में IAF के सटीक हमले में हिजबुल्लाह के हवाई कमांड के कमांडर मुहम्मद हुसैन सरूर की मौत हो गई. IDF के अनुसार, सरूर को कई हवाई आतंकवादी अभियानों से जोड़ा गया है, खासकर हाल ही में हुए "आयरन स्वॉर्ड्स" युद्ध के दौरान, जहां उसने इजरायली नागरिकों और इजरायली सैनिकों दोनों के खिलाफ मानव रहित हवाई वाहनों (UAV) और विस्फोटक उपकरणों का उपयोग करके हमलों की योजना बनाई थी.

हाल के वर्षों में, श्रीउर कथित तौर पर दक्षिणी लेबनान में यूएवी के निर्माण की पहल में सबसे आगे थे, उन्होंने यूएवी उत्पादन और खुफिया जानकारी एकत्र करने के लिए साइटों की स्थापना की. उल्लेखनीय रूप से, ये साइटें बेरूत और दक्षिणी लेबनान में नागरिक बुनियादी ढांचे के पास रणनीतिक रूप से स्थित थीं, जिससे गैर-लड़ाकों के लिए संभावित जोखिमों के बारे में चिंताएं बढ़ गईं.

श्रीउर के सैन्य करियर में हिजबुल्लाह की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल इकाई के कमांडर के रूप में सेवा करना और राडवान फोर्स की 'अजीज' इकाई का नेतृत्व करना शामिल था. इसके अलावा, उन्हें यमन में हिजबुल्लाह के दूत के रूप में जाना जाता था, जो हौथी आतंकवादी शासन के एरियल कमांड के साथ मिलकर काम करते थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-