2 अक्टूबर 2024 को कन्या राशि में कंकण आकृति सूर्यग्रहण, 5 राशियों के लिए शुभ रहेगा

2 अक्टूबर 2024 को कन्या राशि में कंकण आकृति सूर्यग्रहण

प्रेषित समय :19:24:45 PM / Fri, Sep 27th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

भारतीय समय  के अनुसार इस ग्रहण का स्पर्श रात्रि में 9 बजकर 13 मिनट पर, ग्रहण का मध्य, मध्य रात्रि में 12 बजकर 15 मिनट पर तथा ग्रहण का मोक्ष मध्यरात्रि में 3 बजकर 16 मिनट पर होगा. 
भूमण्डल पर यह ग्रहण मेक्सिको के पश्चिमी समुद्री क्षेत्र, मध्य एवं दक्षिणी अमेरिका, उत्तर एवं पश्चिमी अंटार्टिका आदि में दिखाई देगा. 

हिंदू पंचांग के अनुसार यह दूसरा सूर्य ग्रहण वलयाकार होगा, जिसे रिंग ऑफ फायर (Ring Of Fire) कहा जाता है.वलयाकार सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से नहीं ढक पाता है, जिसके कारण सूर्य का बाहरी हिस्सा एक चमकीले वलय (Ring)के रूप में दिखाई देता है. इस साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत (India) में दिखाई नहीं दिया था और अब चौंकाने वाली बात यह है कि इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण भी भारत में दिखाई नहीं देगा. क्योंकि ग्रहण का समय भारतीय समय के अनुसार रात का है.

भारत के अलावा, साल का यह दूसरा सूर्य ग्रहण आपको ब्राजील, कुक आइलैंड, चिली, पेरू, अर्जेंटीना, मैक्सिको, होनोलुलु, फिजी, उरुग्वे, अंटार्कटिका, न्यूजीलैंड, आर्कटिक, ब्यूनस आयर्स और बेका आइलैंड जैसे देशों में दिखाई देगा. यदि आप भारत में हैं और फिर भी साल का आखिरी सूर्यग्रहण देखना चाहते हैं तो आप इसे अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की आधिकारिक वेबसाइट या नासा (NASA) के यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं.

यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. अतः इस ग्रहण हेतु सूतक, स्नान – दान आदि की भारत में कोई मान्यता नहीं है.

साल 2024 में कुल 4 ग्रहण लगने हैं, जिसमें से 2 ग्रहण लग चुके हैं. साल 2024 के आने वाले समय में 2 ग्रहण लगने वाले हैं. इसमें से एक चंद्र ग्रहण और एक सूर्य ग्रहण है. साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 2 अक्‍टूबर 2024 को महालया के दिन लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा. 

पितृ पक्ष के 15 दिनों के आखिरी दिन यानी कि सर्व पितृ अमावस्‍या के दिन यह सूर्य ग्रहण लगेगा. इसे महालया भी कहते हैं. यह सूर्य ग्रहण 2 अक्‍टूबर 2024, बुधवार को लगेगा. साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर 2024 को भारतीय समयानुसार रात 09:12 मिनट से मध्य रात्रि 03.17 मिनट तक रहेगा. इस तरह इसकी कुल अवधि लगभग 6 घंटे की होगी. यह सूर्य ग्रहण कन्या राशि और हस्त नक्षत्र में लगेगा. 2 अक्‍टूबर के दिन ही राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की जयंती भी मनाई जाती है.

2 अक्‍टूबर 2024 को लगने जा रहा सूर्य ग्रहण मेष, वृष, धनु, मकर और कुंभ राशि के जातकों के लिए शुभ फलदायी साबित होगा. इन राशि वाले जातकों की इच्छाएं पूरी होंगी. अचानक धन लाभ होगा. धन-संपत्ति बढ़ेगी. आपका उत्‍तरोत्‍तर प्रगति करेंगे. नई नौकरी का प्रस्‍ताव आ सकता है. आप पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में सुखद समय का आनंद लेंगे. 

ये राशि वाले रहें सतर्क 

वहीं साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण कर्क, वृश्चिक और मीन राशि के जातकों के लिए अच्‍छा नहीं रहेगा. इन जातकों को सेहत संबंधी समस्‍या हो सकती है. चोट-चपेट का शिकार हो सकते हैं. बनते हुए काम रुक सकते हैं. परिवार में मतभेद हा सकते हैं. फिजूलखर्ची से बचें. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-