वंदेभारत ट्रेन का दुनिया भर में बजा डंका, कनाडा और मलेशिया समेत इन देशों ने खरीदने में दिखाई रुचि

वंदेभारत ट्रेन का दुनिया भर में बजा डंका, कनाडा और मलेशिया समेत इन देशों ने खरीदने में दिखाई रुचि

प्रेषित समय :14:35:59 PM / Sat, Sep 28th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया नीति का पूरी दुनिया में डंका बजने लगा है. तेजस फाइटर के बाद अब वंदे भारत ट्रेन पर दुनियाभर के देशों की नजर है. देश में वंदे भारत एक्सप्रेस तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं और कई रूट्स पर इसे चलाने की मांग बढ़ रही है. चिली, कनाडा और मलेशिया जैसे देशों ने वंदे भारत को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है. सूत्रों के मुताबिक, वंदे भारत को खरीदने में दिखाई गई दिलचस्पी के कई कारण हो सकते हैं.

सूत्रों के मुताबिक, इसमें सबसे बड़ा कारण वंदे भारत ट्रेन की लागत है, जहां अन्य देशों में निर्मित समान सुविधाओं वाली ट्रेनों की लागत 160-180 करोड़ रुपये के बीच होती है, वहीं भारत वंदे भारत का निर्माण बहुत कम कीमत पर हुआ है. भारत की वंदे भारत ट्रेन की कीमत 120 से 130 करोड़ रुपये है.

इसके अलावा, वंदे भारत गति पकडऩे के मामले में भी दूसरे देशों को मात दे रही है. सूत्रों की माने तो वंदे भारत को 0 से 100 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने में सिर्फ 52 सेकंड लगते हैं, जो जापान की बुलेट ट्रेन से भी अधिक है. बता दें, जापान की बुलेट ट्रेन को 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकडऩे में 54 सेकंड का समय लगता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-