ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2024 में भारत के 39वें स्थान पर पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी ने जताई खुशी

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2024 में भारत के 39वें स्थान पर पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी ने जताई खुशी

प्रेषित समय :09:05:20 AM / Sat, Sep 28th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2024 में भारत की 39वीं रैंकिंग को लेकर खुशी जताई है. उन्होंने इसे भारत के इनोवेशन के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि बताते हुए कहा कि यह सरकार की उस प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जो देश में एक सशक्त इनोवेशन पारिस्थितिकी तंत्र (इकोसिस्टम) को विकसित करने की दिशा में है. पीएम मोदी ने विशेष रूप से युवाओं के लिए नवाचार के महत्त्व पर जोर दिया. उन्होंने कहा, "हमारी सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से समर्पित है कि नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र लगातार मजबूत हो, ताकि युवा पीढ़ी इससे लाभान्वित होकर प्रगति और बदलाव का नेतृत्व कर सके."

भारत अब नेतृत्व करता है, PM मोदी बोले देश अब रुकने या थमने वाला नहीं. इस उपलब्धि को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि इनोवेशन की यह यात्रा न केवल देश की तकनीकी और आर्थिक प्रगति को गति देगी, बल्कि लाखों युवाओं के जीवन में बदलाव लाने की क्षमता भी रखती है.

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में 39वें स्थान पर पहुंचना भारत के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जो यह दर्शाता है कि देश में तकनीकी और वैज्ञानिक विकास तेजी से हो रहा है. पिछले कुछ वर्षों में, भारत ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी, स्टार्टअप्स और रिसर्च के क्षेत्र में तेजी से कदम बढ़ाए हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि युवा भारतीय वैज्ञानिक और उद्यमी वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बनाएं. इसके लिए, 'मेक इन इंडिया', 'स्टार्टअप इंडिया', 'डिजिटल इंडिया' जैसी योजनाओं का महत्व है, जो न केवल नवाचार को बढ़ावा दे रही हैं, बल्कि युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए भी मंच प्रदान कर रही हैं. भारत का इस तरह की इंडेक्स में निरंतर प्रगति यह दर्शाती है कि देश में रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए एक मजबूत आधार तैयार हो चुका है. मोदी ने कहा कि यह उपलब्धि देश के सभी वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं, और उद्यमियों के समर्पण और मेहनत का परिणाम है.

पीएम मोदी ने इस अवसर पर यह भी कहा कि इनोवेशन के इस सफर को जारी रखते हुए, सरकार ऐसे वातावरण का निर्माण करेगी जहां इनोवेशन और रिसर्च को बढ़ावा मिले. उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि आने वाले वर्षों में भारत इस सूची में और भी ऊपर जाएगा और वैश्विक स्तर पर इनोवेशन में अग्रणी देशों में अपनी जगह बनाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-