Tamil Nadu: स्टालिन सरकार में फेरबदल, उदयनिधि स्टालिन ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ, जेल से जमानत पर रिहा सेंथिल बालाजी की कैबिनेट में एंट्री

स्टालिन सरकार में फेरबदल, उदयनिधि स्टालिन ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

प्रेषित समय :16:31:45 PM / Sun, Sep 29th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

चेन्नई. तमिलनाडु की एमके स्टालिन सरकार की कैबिनेट में आज बड़ा बदलाव हो गया है. सनातन पर विवादित टिप्पणी करने वाले उनके बेटे और राज्य सरकार में मंत्री रहे उदयनिधि स्टालिन ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली. चौंकाने वाला नाम पुझल सेंट्रल जेल में बंद रहे पूर्व मंत्री सेंथिल बालाजी का है जिन्होंने कैबिनेट में वापसी की है. इनके अलावा डा गोवी चेझियान, आर राजेंद्रन और एसएम नासर भी मंत्रिपरिषद में शामिल किए गए हैं. राजभवन में आज सभी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई.

उदयनिधि स्टालिन को उपमुख्यमंत्री के रूप में पदोन्नत किया गया है. इसके साथ ही उन्हें योजना और विकास विभाग का अतिरिक्त प्रभार गया जाना द्रविड़ प्रमुख पार्टी डीएमके में प्रमुख राजनीतिक घटनाक्रमों में से एक है. उदयनिधि मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के पुत्र और प्रतिष्ठित द्रविड़ नेता और तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री कलैगनार करुणानिधि के पोते हैं.

चौंकाने वाला नाम सेंथिल बालाजी

तमिलनाडु सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार में सबसे चौंकाने वाला नाम सेंथिल बालाजी का है. सेंथिल बालाजी को सुप्रीम कोर्ट से 26 सितंबर को ही जमानत मिली है. एक साल पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सेंथिल को गिरफ्तार किया था. मुख्यमंत्री ने बालाजी को बिजली विभाग आवंटित किया है. 14 जुलाई, 2023 को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से गिरफ्तार किए जाने के समय उनके पास आबकारी विभाग था.. डीएमके सूत्रों के अनुसार सेंथिल बालाजी ने मुख्यमंत्री को आबकारी विभाग में दिलचस्पी न होने की बात बताई. इस वजह से उन्हें बिजली विभाग की जिम्मेदारी दी गई है.

उच्च शिक्षा विभाग गोवी चेझियान को आवंटित

दिलचस्प बात यह है कि स्टालिन ने उच्च शिक्षा विभाग गोवी चेझियान को आवंटित किया है. गोवी दलित नेता हैं और डीएमके के ची व्हिप भी हैं. वह हाई प्रोफाइल मंत्री के पोनमुडी की जगह लेंगे, जिन्हें अपेक्षाकृत महत्वहीन वन विभाग दिया गया है. उत्तर सलेम से विधायक आर राजेंद्रन को भी मंत्रिमंडल में शामिल उत्तर सलेम से विधायक आर राजेंद्रन को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. वो सलेम जिले में डीएमके के एकमात्र विधायक हैं. जिले में कुल 11 विधायक हैं और बाकी सीटें एआईएडीएमके और पीएमके ने जीती हैं. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने पहले ही सार्वजनिक तौर पर अपनी मंशा जाहिर कर दी थी. राजेंद्रन को पर्यटन विभाग दिया जाएगा, जो पहले मंत्रिमंडल से हटाए गए के रामचंद्रन के पास था. डीएमके के शक्तिशाली मुस्लिम नेता एसएम नासर एक अन्य मुस्लिम नेता गिंगी के मस्थान की जगह लेंगे, जिन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. नासर को अल्पसंख्यक विभाग दिया जाएगा, जो मस्थान के पास था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-