लिवर को बूस्ट और डिटॉक्स करने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

लिवर को बूस्ट और डिटॉक्स करने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

प्रेषित समय :10:53:13 AM / Thu, Oct 3rd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

लिवर हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग माना जाता है और इसमें किसी तरह की परेशानी हो जाए, तो पूरा सिस्टम बिगड़ जाता है. आज के जमाने में उल्टी-सीधी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खान-पान की वजह से लिवर की बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं. बड़ी संख्या में लोग फैटी लिवर से जूझ रहे हैं. लिवर की यह खासियत होती है कि यह डैमेज होने के बावजूद अपने आप हील हो सकता है. आज आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बता रहे हैं, जिन्हें करने से लिवर डिटॉक्स हो सकता है और कई तरह की लिवर से जुड़ी परेशानियां दूर हो सकती हैं.

TOI की रिपोर्ट के अनुसार लिवर की सफाई होना बहुत जरूरी है, क्योंकि खाना-पीना, शराब और दवाओं के हानिकारक तत्व लिवर में जमा हो जाते हैं. इनसे छुटकारा पाने के लिए लिवर डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है. लिवर को साफ करने यानी डिटॉक्स करने के लिए अच्छा खान-पान, बेहतर लाइफस्टाइल और रेगुलर एक्सरसाइज बेहद जरूरी है. लिवर को डिटॉक्स करने से शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ सकता है और पाचन में सुधार हो सकता है. लिवर हेल्थ बूस्ट करने के लिए लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए और कभी-कभी फास्ट भी रखना चाहिए.

इन 5 एक्सरसाइज से बूस्ट हो सकता है लिवर

एरोबिक एक्सरसाइज जैसे दौड़ना, साइकिल चलाना या स्विमिंग करना लिवर के लिए बेहद फायदेमंद है. ये एक्सरसाइज कार्डियोवस्कुलर हेल्थ बूस्ट करती हैं और शरीर में फैट को कम करने में मदद करती हैं. नियमित एरोबिक एक्सरसाइज से लिवर की चर्बी कम होती है और लिवर फंक्शनिंग इंप्रूव होती है.

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग जैसे वेट लिफ्टिंग या बॉडीवेट एक्सरसाइज भी लिवर हेल्थ को सुधार सकती हैं. ये एक्सरसाइज मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देती हैं और शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाती हैं. मजबूत मांसपेशियों से लिवर बेहतर तरीके से काम करता है और लिवर का फैट कम करने में मदद मिलती है.

योग एक असरदार तरीका है जो लिवर हेल्थ में सुधार कर सकता है. योग से शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर होता है और तनाव कम होता है, जिससे लिवर को फायदा मिलता है. पवनमुक्तासन और भुजंगासन लिवर को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं और लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं.

पैदल चलना यानी वॉकिंग एक सरल और प्रभावी एक्सरसाइज है, जो लिवर हेल्थ के लिए लाभदायक होती है. यह कम प्रभाव वाली एक्टिविटी है, जो किसी भी उम्र के लोगों द्वारा की जा सकती है. रोजाना कम से कम 30 मिनट पैदल चलने से शरीर की चर्बी कम होती है, जिससे लिवर पर दबाव कम पड़ता है.

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज लिवर हेल्थ को सीधे प्रभावित नहीं करती, लेकिन ये शरीर के लचीलेपन और ब्लड फ्लो को बेहतर बनाती हैं. जब शरीर में ब्लड फ्लो ठीक रहता है, तो लिवर को आवश्यक पोषक तत्व और ऑक्सीजन मिलती है. नियमित स्ट्रेचिंग से लिवर की हेल्थ में सुधार हो सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-