बिहार में NIA के डीएसपी को 20 लाख की घूस में CBI ने किया गिरफ्तार, यह है पूरा मामला

बिहार में NIA के डीएसपी को 20 लाख की घूस में CBI ने किया गिरफ्तार

प्रेषित समय :16:42:51 PM / Fri, Oct 4th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पटना में तैनात राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के पुलिस उपाधीक्षक अजय प्रताप सिंह और दो बिचौलियों को रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया है. इन पर आरोप है कि उन्होंने एक विचाराधीन जांच में एक व्यक्ति को फायदा पहुंचाने के लिए 20 लाख रुपये की रिश्वत ली.

सीबीआई को रमैया कंस्ट्रक्शन के मालिक रॉकी यादव से शिकायत मिली थी कि डिप्टी एसपी अजय प्रताप सिंह उन्हें अवैध हथियारों के मामले में झूठे आरोपों में फंसाने की धमकी देकर उनसे पैसे वसूल रहे थे. रॉकी यादव के अनुसार डिप्टी एसपी अजय प्रताप सिंह ने उनसे 2.5 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगी थी. जांच के दौरान पता चला कि अजय प्रताप सिंह ने 25 लाख रुपये की शुरुआती रकम के रूप में रिश्वत की मांग की थी. अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 19 सितंबर को रॉकी यादव के परिसरों की तलाशी ली और उन्हें 26 सितंबर को अजय प्रताप सिंह के समक्ष पूछताछ के लिए पेश होने को कहा, जो मामले के जांच अधिकारी थे.

डिप्टी एसपी ने रिजल्ट से बचाने के लिए मांगी थी रिश्वत

आरोप है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से प्रतिनियुक्ति पर एनआईए में आए डिप्टी एसपी अजय प्रताप सिंह ने रॉकी यादव को धमकाया और उन्हें रिजल्ट्स से बचने के लिए 2.5 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगी. एक अधिकारी ने बताया कि रॉकी यादव ने अपने परिवार को झूठे आरोपों से बचाने के लिए मांग स्वीकार कर ली थी. आरोपी डिप्टी एसपी ने शिकायतकर्ता से 26 सितंबर (पूछताछ के दिन) को 25 लाख रुपये की शुरुआती राशि का पेमेंट करने के लिए कहा और उसे एक बिचौलिए का मोबाइल नंबर वाला एक हैंड रिटेन नोट दिया. इसके बाद यह आरोप लगाया गया कि शिकायतकर्ता ने 25 लाख रुपये का इंतजाम किया और अपने रिश्तेदार को मोबाइल नंबर पर संपर्क करने के बाद पैसे पहुंचाने का निर्देश दिया.

बिहार के गया में की करने के लिए कहा था 70 लाख की डिलेवरी

सीबीआई प्रवक्ता ने बताया कि ये पैसा प्राप्तकर्ता को दिया गया, जो बिहार के औरंगाबाद पहुंचा. सीबीआई ने आरोप लगाया कि अजय प्रताप सिंह आरोपी बिचौलिए के संपर्क में था, जो एक अन्य बिचौलिए के साथ घटना के दिन रात करीब 11.30 बजे बिहार के औरंगाबाद में मौजूद था, जो रिश्वत की डिलीवरी की पुष्टि करता है. सीबीआई ने आरोप लगाया कि सिंह ने 1 अक्टूबर को रॉकी यादव को फिर से बुलाया, जहां 70 लाख रुपये की मांग की गई और आधी राशि उसी दिन पटना पहुंचाने को कहा. आरोपी डिप्टी एसपी ने फिर से राकी यादव को एक मोबाइल नंबर वाला हैंड रिटेन नोट दिया. बाद में शिकायतकर्ता ने दिए गए फोन नंबर पर संपर्क किया और पैसे का इंतजाम करने के लिए कुछ समय मांगा और आश्वासन दिया कि पैसा 3 अक्टूबर को गया, बिहार पहुंचा दिया देगा.

डिप्टी एसपी समेत तीन गिरफ्तार

इस बीच सीबीआई ने एनआईए के सीनियर अफसरों को इस पूरे मामले की जानकारी दी और जाल बिछाकर डिप्टी एसपी अजय प्रताप सिंह और उनके दो एजेंटों हिमांशु और रितिक कुमार सिंह को गिरफ्तार कर लिया. इस छापेमारी में पटना, गया और वाराणसी में कई जगहों पर तलाशी ली गई, जिसमें 20 लाख रुपये की राशि बरामद की गई. रिश्वत की पूरी डील बिचौलियों के जरिए संपन्न हुई और जब रॉकी यादव ने रिश्वत के पैसे दिए, तब सीबीआई ने रंगे हाथों तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-