बिहार में एयरफोर्स के हेलीकाप्टर का इंजन फेल, पानी में इमरजेंसी लैडिंग, बाढ़ राहत सामग्री ले जाने भरी थी उड़ान

बिहार में एयरफोर्स के हेलीकाप्टर का इंजन फेल, पानी में इमरजेंसी लैडिंग, बाढ़ राहत सामग्री ले जाने भरी थी उड़ान

प्रेषित समय :18:17:16 PM / Wed, Oct 2nd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. बिहार के सीतामढ़ी में बाढ़ पीडि़तों के लिए राहत सामग्री लेकर जा रहे एयरफोर्स के हैलीकाप्टर का इंजन फेल हो गया. जिसके चलते पायलट ने मुजफ्फरपुर जिले के औराई में पानी में हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग कराई. हैलीकाप्टर में 2 पायलट व 2 जवान सवार थे, जिन्हे सुरक्षित पानी से निकाल लिया गया. वहीं एयरफोर्स ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं.

बताया जाता है कि नेपाल में भारी बारिश की वजह से बिहार की कई नदियां उफान पर हैं. 16 जिलों की करीब 10 लाख आबादी बाढ़ से प्रभावित है. पूर्णिया, सहरसा, सुपौल, दरभंगा में हालात बहुत ज्यादा बिगड़े हुए है. वहीं देश में मानसून अब खत्म होने को है. दक्षिण व पूर्वोत्तर के राज्यों को छोड़कर किसी राज्य में बारिश का अलर्ट नहीं है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में बारिश का दौर खत्म हो गया है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार राजस्थान के कई जिलों में अधिकतम तापमान 36 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है.  

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. मध्य प्रदेश का खजुराहो 36.8 डिग्री तापमान के साथ राज्य में सबसे गर्म रहा. मौसम विभाग का आज 11 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट है. मौसम विभाग के आंकड़ों को देखा जाए तो मानसून के इस सीजन में 1 जून से 30 सितंबर तक सामान्य से 8 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई. बारिश से जुड़ी घटनाओं में पूरे देश में 1492 लोगों की मौत हुई. बाढ़-बारिश से घटनाओं में 895 लोगों की जान गई, वहीं 597 मौतें आंधी-बिजली गिरने से हुईं. इस मानसून सीजन में भारी बारिश हुई है जो बीते 5 साल में ये सबसे ज्यादा रहीं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-