MP: लाड़ली बहनों के खातों में ट्रांसफर किए 1574 करोड़ रुपए, रानी दुर्गावती के नाम पर मनेगा दशहरा, मोहन कैबिनेट की बैठक

MP: लाड़ली बहनों के खातों में ट्रांसफर किए 1574 करोड़ रुपए

प्रेषित समय :17:06:33 PM / Sat, Oct 5th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

पलपल संवाददाता, जबलपुर/दमोह. एमपी के दमोह स्थित सिंग्रामपुर में आज मोहन यादव सरकार की बैठक हुई. वीरागंना रानी दुर्गावती की 500 वीं जयंती पर उनकी प्राचीन राजधानी सिंग्रामपुर में खुले क्षेत्र में आयोजित बैठक में जैन आयोग के गठन को मंजूरी दे दी है. मंत्री प्रहलाद पटेल ने बताया कि मध्यप्रदेश में इस बार दशहरा रानी दुर्गावती के नाम मनाया जाएगा. वहीं्र लाड़ली बहनों के खातों में 1574 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए हैं.

मध्यप्रदेश की मोहन यादव सरकार ने मातृ शक्ति को सम्मान देते हुए स्वतंत्रता संग्राम, सुशासन, साहस जैसे क्षेत्रों में राष्ट्र के लिए योगदान देने वाली वीरांगनाओं, शासिकाओं की स्मृति में ये पहल की है. इसी के तहत आज वीरांगना रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती पर सरकार ने उनकी प्राचीन राजधानी सिंग्रामपुर में ओपन-एयर (खुला क्षेत्र) कैबिनेट मीटिंग की है. बैठक में रानी दुर्गावती संग्रहालय मदन महल पहाड़ी के चारों तरफ विकसित किया जाएगा. इसके लिए एक समिति बनाई है. इसमें चार मंत्रियों को शामिल किया गया है. पहाड़ी पर ही ओपन थिएटर भी होगा. इसके अलावा नर्सिंग कॉलेज में दो श्रेणियां थीं लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग. पहले एमपी सरकार ने चिकित्सा विभाग व चिकित्सा शिक्षा विभाग को एक ही मंत्रालय बना दिया था. अब फिर से शासकीय व स्वशासी महाविद्यालय को एक ही यानी शासकीय महाविद्यालय कर दिया गया है. कैबिनेट की ये बैठक रानी दुर्गावती के सुशासन, उनकी कार्यकुशलता व महिलाओं के सशक्तिकरण से प्रेरित है. इस बैठक का डिजाइन रानी दुर्गावती के किले की भव्यता को प्रतिबिंबित कर रही थी. जिसमें एक किलानुमा प्रवेश द्वार और शिव मंदिर भी शामिल हैं.

जैन आयोग को मिली मंजूरी-

बैठक में मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि जैन आयोग को मंजूरी दे दी गई है. जिसमें एक अध्यक्ष व एक उपाध्यक्ष होगा. दिगंबर जैन समाज व श्वेतांबर जैन समाज के अध्यक्ष दो-दो साल के लिए होंगे. इनके ऑफिस और मानदेय का प्रबंध भी है. ये हमारे घोषणा पत्र का हिस्सा भी था.

रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना में 3900 रुपए मिलेंगे-

रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना प्रति हेक्टेयर 3900 रुपए किसान को दी जाएगी. इसका लक्ष्य एक लाख हेक्टेयर का है. कोदो-कुटकी व रागी जैसी चीजों का उत्पादन बढ़ाने का लक्ष्य है.

तीन योजनाओं की राशि हितग्राहियों के खातें में डाली गई-

कैबिनेट मंत्री प्रहलाद पटैल ने बताया कि आज लाड़ली बहना के 1574 करोड़, सामाजिक सुरक्षा पेंशन 332 करोड़, पीएम उज्ज्वला योजना व गैर पीएम उज्ज्वला योजना के लिए 28 करोड़ रुपए आज सिंगल क्लिक पर ट्रांसफर किए गए है.

गौंड़वाना की तर्ज पर सजाई गई रसोई-

कैबिनेट की बैठक के बाद जहां मंत्री व अतिथियों ने भोजन किया, उसे एक पारंपरिक गोंड गांव के आंगन की तर्ज पर सजाया गया. जहां मेहमान पेड़ों के नीचे बैठ और हटा से लाए गए प्राचीन कांसे के बर्तनों में परोसे गए भोजन का आनंद लिया. इसके अलावा मंत्रियों के लिए विशेष कार्यालय गोंड कला और भित्ति चित्रों से प्रेरित होकर बनाए गए थे जहां पर कार्य-क्षमता व सांस्कृतिक सौंदर्य का अनूठा संगम देखने मिल रहा था.

सीएम मोहन यादव बोले रानी दुर्गावती ने अद्वितीय साहस का परिचय दिया था-

इस मौके पर सीएम डॉ मोहन यादव ने कहा कि रानी दुर्गावती ने अपनी वीरता से देश और प्रदेश को गौरवान्वित किया है. अपने जीवन काल में 52 लड़ाईयां लड़ीं  जिनमें से 51 में जीत हासिल की. उन्होंने अद्वितीय साहस का परिचय दिया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-