मेघालय में बाढ़-बारिश से लैंडस्लाइड में 10 की मौत, 5 जिलों पर खतरा

मेघालय में बाढ़-बारिश से लैंडस्लाइड में 10 की मौत, 5 जिलों पर खतरा

प्रेषित समय :15:37:47 PM / Sun, Oct 6th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. मूसलाधार बारिश और बाढ़ ने कई राज्यों को अपनी चपेट में ले रखा है. अब इस लिस्ट में मेघालय का नाम भी शामिल हो चुका है. मेघालय में बाढ़ से हर तरफ हाहाकार मच गया है. वहीं भारी बारिश के चलते भूस्खलन भी देखने को मिला है. खबरों की मानें तो पिछले 24 घंटे के भीतर मेघालय में 10 लोगों की जान चली गई है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मेघालय की दक्षिणी गारो पहाड़ी पर भयंकर भूस्खलन हुआ है. वहीं गसुआपारा इलाके से भी लैंडस्लाइड की खबर सामने आ रही है. हटियासिया सोंगमा में भूस्खलन के कारण एक ही परिवार के 7 लोगों की मौत हो गई है. भूस्खलन के दौरान एक घर में 3 नाबालिग समेत 7 लोग मौजूद थे. भूस्खलन के बाद सभी लोग घर के अंदर फंस गए और उनकी मौत हो गई.

5 जिलों पर मंडरा रहा खतरा

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा का कहना है कि गारो पहाडिय़ों के बीच स्थित 5 जिलों में लगातार बारिश हो रही है. ऐसे में सभी जिले बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. इसे लेकर समीक्षा बैठक की गई है. दालू में भूस्खलन के कारण 3 लोगों की मौत हो गई, वहीं हटियासिया सोंगमा में भी 7 लोगों की जान चली गई है.

एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की टीमें बचाव में जुटी

रिपोर्ट के अनुसार राज्य के मुख्यमंत्री ने भूस्खलन में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को अनुग्रह राशि देने का ऐलान किया है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ का बचाव अभियान जारी है. भूस्खलन से प्रभावित लोगों को मलबे से बाहर निकालने का काम चल रहा है.

बाढ़ के पानी में बह गया पुल

खबरों की मानें तो शुक्रवार की रात तेज बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं. ऐसे में गसुआरपारा इलाके में बना एक पुल अचानक बह गया. समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने राज्य में लकड़ी के पुलों की पहचान करके उनकी जगह पक्के पुल बनाने के आदेश दिए हैं. राज्य में बारिश और बाढ़ का कहर अभी भी जारी है. इसे लेकर जिला प्रशासन हाई अलर्ट पर है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-