झारखंड के सोनुआ स्टेशन के पास एक सप्ताह के अंदर दूसरी बार ट्रेन पलटने की साजिश, ज्वाइंट प्वाइंट पर रखा मिला पत्थर

झारखंड के सोनुआ स्टेशन के पास एक सप्ताह के अंदर दूसरी बार ट्रेन पलटने की साजिश, ज्वाइंट प्वाइंट पर रखा मिला पत्थर

प्रेषित समय :15:54:10 PM / Mon, Oct 7th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

अनिल मिश्र/रांची 

झारखंड प्रदेश के चक्रधरपुर रेल मंडल के मुम्बई-हावड़ा रेल मार्ग के सोनुआ रेलवे स्टेशन के आउटडोर के पास  शनिवार रात को थर्ड लाइन ज्वाइंट प्वाइंट संख्या 101ए व 101बी ज्वाइंट प्वाइंट पर पत्थर रखा मिला. पटरी की पेट्रोलिंग कर रहे रेल कर्मियों ने समय रहते ज्वाइंट प्वाइंट पर रखे पत्थर को देख लिया. इसके बाद आनन-फानन में थर्ड लाइन समेत मेन अप व डाउन लाइन में रेल परिचालन बंद कर दी गई. घटना शनिवार रात करीब नौ बजकर 45 मिनट की बतायी जा रही है.

सोनुआ स्टेशन के आउटडोर में फिर से ज्वाइंट प्वाइंट पर पत्थर रखे जाने की सूचना से के बाद चक्रधरपुर रेल मंडल में अफरा-तफरी मच गई. रात में ही मंडल मुख्यालय से आरपीएफ की टीम घटनास्थल पर पहुंची व रेल ट्रैक की जांच की. इस बीच थर्ड लाइन समेत अप व डाउन मेन लाइन पर शनिवार रात 9.45 से 10.05 बजे तक रेल परिचालन ठप रहा. घटना की सूचना पर पहुंचे रेल कर्मचारियों ने ज्वाइंट प्वाइंट पर रखे पत्थर हो हटाया इसके बाद रेल परिचालन चालू कर दिया गया.

आरपीएफ पूरे मामले की जांच कर रही है. एक सप्ताह के भीतर दो बार घटना होने पर अब स्पेशल टीम पटरी व ज्वाइंट प्वाइंट की निगरानी करेगी. ज्ञात हो कि विगत मंगलवार रात को भी सोनुआ स्टेशन के आउटडोर के पास डाउन मेन लाइन व थर्ड लाइन ज्वाइंट प्वाइंट संख्या 102ए व 103 पर पत्थर रख दिया गया था.

एक सप्ताह के भीतर इस तरह का यह दूसरी घटना है. घटनास्थल सोनुआ-कुईड़ा सड़क के पास होने के कारण घटना नक्सलियों द्वारा किये जाने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा रहा है.वहीं रेलवे पुलिस घटना के संबंध में शरारती तत्वों की हाथ होने की बात कही जा रही है पुलिस की मानें तो शरारती तत्वों की मंशा ट्रेनों को बेपटरी करने की थी. लेकिन रेलवे कर्मियों की सजगता से एक बड़ी घटना टल गयी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-