Chunav Result: हरियाणा में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत, त्रिशंकु विधानसभा की ओर जम्मू-कश्मीर

Chunav Result: हरियाणा में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत, त्रिशंकु विधानसभा की ओर जम्मू-कश्मीर

प्रेषित समय :08:56:13 AM / Tue, Oct 8th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनावों के परिणामों के लिए काउंटिंग शुरू हो गई है. दोपहर 12 बजे तक करीब-करीब ये साफ हो जाएगा कि हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में किसकी सरकार बन रही है. जम्मू-कश्मीर के लिए ये चुनाव काफी महत्वपूर्ण है. यहां 2014 यानी 10 साल बाद और आर्टिकल 370 के हटाए जाने के बाद विधानसभा चुनाव कराए जा रहे हैं. जम्मू-कश्मीर में 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए तीन चरणों में वोटिंग हुई थी.

पहले चरण के लिए 18 सितंबर, दूसर के लिए 25 सितंबर और तीसरे चरण के तहत 1 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी. केंद्र शासित प्रदेश में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने गठबंधन किया है, जबकि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अकेले चुनाव लड़ रही है. जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों के लिए 20 जिलों में काउंटिंग जारी है. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की काउंटिंग की जा रही है. शुरुआती रूझानों में भाजपा औऱ कांग्रेस-एनसी गठबंधन में टक्कर है. कांग्रेस गठबंधन 24 सीटों पर आगे है, जबकि भाजपा 21 सीटों पर आगे है. जैसे रूझान आ रहे हैं उससे यही लग रहा है कि यहां त्रिशंकु सरकार बन सकती है।

हरियाणा में 5 अक्टूबर 2024 को वोटिंग हुई थी. हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर 2 करोड़ से अधिक वोटर्स वोटिंग के लिए पात्र थे. इलेक्शन कमीशन ने 90 विधानसभा सीटों पर वोटिंग के लिए 20,629 मतदान केंद्र बनाए थे. शनिवार को जारी एग्जिट पोल के अनुसार, हरियाणा में कांग्रेस को बड़ी जीत मिलने की उम्मीद है, जबकि जम्मू-कश्मीर में एनसी के नेतृत्व वाला गठबंधन केंद्र शासित प्रदेश में सरकार बनाने के लिए तैयार है.

विधानसभा चुनावों के वोटों की गिनती जारी है. पहले बैलेट बॉक्स की काउंटिंग हो रही है. शुरुआती रूझानों में हरियाणा में कांग्रेस बहुमत की ओर लगातार बढ़ रही है. अब तक शुरुआती रूझानों में कांग्रेस 38 सीटों पर आगे है, जबकि भाजपा 15 सीटों पर आगे चल रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-