नवंबर में परिवार के साथ इन शानदार जगहों पर पहुंचें छुट्टियां मनाने

नवंबर में परिवार के साथ इन शानदार जगहों पर पहुंचें छुट्टियां मनाने

प्रेषित समय :11:46:03 AM / Wed, Oct 9th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

घूमना-फिरना लगभग हर किसी को पसंद होता है। इसलिए जब भी किसी को समय मिलता है, वो अपने पार्टनर या दोस्तों के साथ घूमने के लिए निकल जाते हैं। नवंबर साल का एक ऐसा महीना होता है, जब देश के लगभग हर हिस्से में मौसम एकदम सुहावना रहता है। जब मौसम सुहावना रहता है, तो परिवार के साथ घूमने का भी मजा दोगुना अधिक होता है। अगर आप भी नवंबर में परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपको देश की कुछ ऐसी शानदार और खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप दिल खोलकर मस्ती और धमाल कर सकते हैं।

रिकांग पिओ-
नवंबर में हिमाचल प्रदेश की हसीन वादियों में परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो फिर आपको शिमला, कुल्लू-मनाली या धर्मशाला की भीड़ भाड़ से दूर रिकांग पिओ पहुंच जाना चाहिए। यह हिमाचल प्रदेश की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। समुद्र तल से करीब 2 हजार से भी अधिक मीटर की ऊंचाई पर स्थित रिकांग पिओ प्रकृति और एडवेंचर प्रेमियों के लिए जन्नत माना जाता है। बर्फ से ढके ऊंचे-ऊंचे पहाड़ देवदार के बड़े-बड़े पेड़ और झील-झरने रिकांग पिओ की खूबसूरती में चार चांद लगाने काम करते हैं। आपको बता दें कि दिल्ली (कश्मीरी गेट) से रिकांग पिओ के लिए डायरेक्ट बस भी चलती है।

चकराता-
समुद्र तल से करीब 7 हजार फीट की ऊंचाई पर मौजूद चकराता उत्तराखंड की हसीन वादियों में मौजूद एक स्वर्ग है। इस खूबसूरत हिल स्टेशन को उत्तराखंड का छिपा हुआ खजाना भी माना जाता है। इस हिल स्टेशन को ब्रिटिश काल में 1886 में अंग्रेजों ने बसाया था। चकराता की खूबसूरती इस कदर प्रचलित है कि इसे उत्तराखंड का मिनी कश्मीर भी बोला जाता है। यहां की हसीन वादियों में मौजूद टाइगर फाल्स, मोलिया टॉप, बुधेर केव, देवबन चिल्मिरी गर्दन और मोइगाड फॉल जैसी शानदार जगहों को परिवार के साथ एक्सप्लोर कर सकते हैं। चकराता में आप परिवार के साथ ट्रैकिंग, हाईकिंग और कैम्पिंग भी कर सकते हैं।

बाड़मेर- 
अगर आप नवंबर में परिवार के साथ राजस्थान घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो फिर आपको बाड़मेर पहुंच जाना चाहिए। यहां आपको जयपुर, उदयपुर, जोधपुर या जैसलमेर जैसी भीड़ भी नहीं मेलगी। बाड़मेर में आप परिवार के साथ शाही मेहमान नवाजी के लुत्फ उठाने के साथ-साथ डेजर्ट सफारी का भी लुत्फ उठा सकते हैं। बाड़मेर के रेगिस्तान में स्थित बाड़मेर किला, जूना किला, किराडू मंदिर और श्री नाकोड़ा पार्श्वनाथ जैन मंदिर जैसी शानदार जगहों को ही एक्सप्लोर कर सकते हैं। नवंबर के इस शहर का मौसम एकदम सुहावना भी रहता है।

महाबलेश्वर
महाबलेश्वर, महाराष्ट्र का एक खूबसूरत और लोकप्रिय हिल स्टेशन है। इस शानदार जगह को एक्सप्लोर करने के लिए हर दिन हजारों लोग पहुंचते हैं। नवंबर में भी यहां घूमने के लिए हजारों लोग पहुंचते हैं। ऊंचे-ऊंचे पहाड़, घास के मैदान और झील-झरने महाबलेश्वर की खूबसूरती में चार चांद लगाने काम करते हैं। यह हिल स्टेशन जिस तरह अपनी खूबसूरती के लिए फेमस है, ठीक उसी तरह एडवेंचर एक्टिविटी के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां कई पर्यटक सिर्फ ट्रैकिंग, हाईकिंग और कैम्पिंग के लिए ही पहुंचते हैं। यहां आप परिवार के साथ खूब मस्ती-धमाल कर सकते हैं।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-