साहित्य का नोबेल पुरस्कार दक्षिण कोरियाई लेखिका हान कांग को मिला

साहित्य का नोबेल पुरस्कार दक्षिण कोरियाई लेखिका हान कांग को मिला

प्रेषित समय :15:44:15 PM / Fri, Oct 11th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

स्टॉकहोम. साहित्य जगत में एक बड़ी खबर सामने आई है. 2024 का नोबेल साहित्य पुरस्कार दक्षिण कोरियाई लेखिका हान कांग को दिया गया है. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने उनके गहन काव्यात्मक गद्य को सम्मानित किया है, जो ऐतिहासिक आघात और मानव जीवन की नाजुकता को उजागर करता है.

कौन हैं हान कांग?

हान कांग अपनी गहन लेखनी और मानवीय भावनाओं की गहराई को प्रस्तुत करने के लिए जानी जाती हैं. उनके उपन्यासों में इतिहास के दर्दनाक अनुभवों को बड़े संवेदनशील और काव्यात्मक तरीके से चित्रित किया गया है. उनकी कुछ प्रमुख कृतियां हैं द वेजिटेरियन, द व्हाइट बुक, ह्यूमन एक्ट्स और ग्रीक लेसन्स.

इससे पहले, रसायन विज्ञान, भौतिकी और चिकित्सा के नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की जा चुकी है. रसायन विज्ञान में डेविड बेकर, डेमिस हसाबिस और जॉन एम. जम्पर को प्रोटीन संरचना और कम्प्यूटेशनल प्रोटीन डिजाइन के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए यह पुरस्कार मिला. भौतिकी में जॉन जे. हॉपफील्ड और जेफ्री ई. हिंटन को कृत्रिम तंत्रिका नेटवर्क पर उनके शोध के लिए सम्मानित किया गया.

नोबेल पुरस्कार के बारे में

नोबेल पुरस्कारों की शुरुआत 7 अक्टूबर से हुई थी. आने वाले दिनों में, 13 अक्टूबर को शांति के नोबेल और 14 अक्टूबर को अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार की घोषणा की जाएगी. ये पुरस्कार हर साल दुनिया के उत्कृष्ट योगदान देने वाले लोगों को दिए जाते हैं. नोबेल पुरस्कार के विजेताओं को 11 मिलियन स्वीडिश क्रोनर (लगभग 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर) की राशि दी जाती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-