फिजिक्स का नोबेल प्राइज एआई के गॉडफादर और यूएसए के वैज्ञानिकों को मशीनों में सोचने की समझ पैदा करने के लिए मिला

फिजिक्स का नोबेल प्राइज एआई के गॉडफादर और यूएसए के वैज्ञानिकों को मशीनों में सोचने की समझ पैदा करने के लिए मिला

प्रेषित समय :18:37:45 PM / Tue, Oct 8th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

स्टॉकहोम. फिजिक्स के नोबेल प्राइज 2024 की घोषणा हो गई है. इस साल ये प्राइज एआई के गॉडफादर कहे जाने वाले जैफ्री ई. हिंटन और अमेरिकी वैज्ञानिक जॉन जे. होपफील्ड को मिला है. उन्हें मशीन लर्निंग से जुड़ी नई तकनीकों के विकास के लिए ये सम्मान दिया गया है जो आर्टिफिशियल न्यूरॉन्स पर आधारित है.

इससे मशीनों को इंसानी दिमाग की तरह सोचना और समझना सिखाया जाता है. जैफ्री को जिस मशीन लर्निंग के लिए नोबेल मिला है, उन्होंने उसी के विकसित रूप एआई को मानवता के लिए खतरा बताया था. उन्होंने 2023 में एआई के विरोध में गूगल से इस्तीफा दे दिया था. जैफ्री ने एआई के लिए खुद को जिम्मेदार मानते हुए अफसोस जताया था. वहीं, नोबेल देने की घोषणा करते हुए कमेटी ने कहा कि दोनों वैज्ञानिकों ने दुनिया को नए तरीके से कंप्यूटर का इस्तेमाल करना सिखाया है.

विजेताओं को 8 करोड़ मिलेंगे

प्राइज की घोषणा रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस ने स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में की. दोनों विजेताओं को 8.90 करोड़ की राशि मिलेगी, जिसे दोनों में बराबर बांट दिया जाएगा. इससे पहले सोमवार यानी, 7 अक्टूबर को मेडिसिन के क्षेत्र में नोबेल प्राइज विक्टर एम्ब्रोस और गैरी रुवकुन को मिला. उन्हें ये प्राइज माइक्रो आरएनए (राइबोन्यूक्लिक एसिड) की खोज के लिए दिया गया है. नोबेल प्राइज डिस्ट्रीब्यूशन 14 अक्टूबर तक चलेगा.

फिजिक्स में 2023 का नोबेल जीतने वाले वैज्ञानिक

फिजिक्स में 2023 का नोबेल प्राइज पियरे ऑगस्टिनी, फेरेंस क्राउसज और एनी हुलियर को मिला था. इन वैज्ञानिकों को इनके एक एक्सपेरिमेंट के लिए नोबेल मिला था, जिससे एटम और मॉलिक्यूल्स में मौजूद इलेक्ट्रॉन्स की दुनिया को समझने में अहम मदद मिलती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-